सावन 2023: सावन माह में काशी विश्वनाथ को स्पर्श नहीं कर सकेंगे भक्त, ये है कारण…|

सावन 2023। हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन मास की शुरुआत 4 जुलाई 2023 से होने वाली है और इस अवधि में शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगती है। खासकर, 12 ज्योतिर्लिंगों में भक्तों की संख्या बढ़ जाती है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस साल अधिक मास होने के कारण सावन मास 59 दिनों का होगा।

इस बार लंबे सावन मास के कारण शिवालयों में भक्तों की भीड़ बढ़ेगी और इसलिए शिवालयों में दर्शन की विशेष व्यवस्था की जा रही है। साथ ही, काशी विश्वनाथ मंदिर में शिवलिंग को स्पर्श करने से रोक लगा दी गई है। भक्त यहां दर्शन कर सकते हैं, लेकिन वे शिवलिंग को स्पर्श नहीं कर सकेंगे।

वास्तविकता में, सावन मास 4 जुलाई से 2 महीने के लिए चलेगा। इसके कारण, भक्तों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण प्रशासन ने यह सख्त निर्णय लिया है। सावन मास में 19 साल बाद एक विशेष संयोग बन रहा है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रशासन ने VIP दर्शन को सोमवार के बजाय दूसरे दिन कराने का निर्णय लिया है, ताकि भीड़ को नियंत्रित करने में कोई दिक्कत न हो। सावन मास में श्रद्धालु सिर्फ गर्भगृह के द्वार पर रखे विशेष पात्र से ही जलाभिषेक और दूधाभिषेक कर सकेंगे। भक्तों की सुविधा के लिए, मंदिर परिसर में 4 स्क्रीन्स लगाई जाएगी, जिसमें गर्भगृह का प्रत्यक्ष प्रसारण होगा।

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की कोई गारंटी नहीं है। यह सूचना विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित की गई है। हमारा उद्देश्य केवल सूचना पहुंचाना है, और पाठक या उपयोगकर्ता को यह सूचना समझकर ही उपयोग करना चाहिए। किसी भी तरह के उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page