शराब घोटाला:अरविंद सिंह कोर्ट में पेश, मां के अंतिम संस्कार के बाद मुक्तिधाम से ईडी ने किया था गिरफ्तार…|

रायपुर। छत्तीसगढ़ शराब घोटाला: 2000 करोड़ रुपये के मामले में जबरदस्ती पकड़े गए ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह को ईडी ने कोर्ट में पेश किया। विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत की कोर्ट में अरविंद सिंह को उपस्थित किया गया।

शराब घोटाले के मामले में भागोदा हो रहे ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह को रामनगर मुक्तिधाम सुपेला से ईडी ने सोमवार को पकड़कर गिरफ्तार कर लिया है। अरविंद सिंह की माता कलावती देवी का रविवार को निधन हो गया था और आज उनका अंतिम संस्कार किया गया है। रामनगर मुक्तिधाम में अरविंद सिंह ने अपनी माता को मुखाग्नि दी। इसके बाद वहां पर सीआरपीएफ के साथ पहुंचे ईडी के अधिकारियों ने बलपूर्वक अरविंद सिंह को पकड़ा।

उस समय ईडी ने अरविंद सिंह को अंतिम संस्कार के बाद दो मिनट की श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर नहीं दिया जा रहा था, हालांकि अंतिम संस्कार में शामिल शहर की प्रमुख राजनीतिक हस्तियों के आग्रह पर ईडी ने अरविंद सिंह को श्रद्धांजलि सभा में शामिल होने की अनुमति दी गई और उन्हें दो मिनट के लिए मौन रहने की अनुमति दी गई।

परिजनों के आग्रह के बावजूद भी अरविंद सिंह को कपड़े बदलने तक का अवसर नहीं दिया गया। ईडी ने अरविंद को अंतिम संस्कार के समय पहने गए वस्त्रों के साथ उसी की गाड़ी में पहले खुर्सीपार स्थित निवास लेकर जाने का फैसला किया और वहां से उसे ईडी के अधिकारियों ने अपनी गाड़ी में स्थानांतरित किया और रायपुर की ओर रवाना किया।

जब अरविंद सिंह रामनगर मुक्तिधाम में अपनी माता के अंतिम संस्कार में पानी भरे कलश के साथ चिता के आसपास फेरे ले रहे थे, तभी ईडी की टीम लगभग सवा 12 बजे रामनगर मुक्तिधाम पहुंच गई। चिता को आग लगाने के बाद ईडी अधिकारी ने अरविंद सिंह से कुछ बातचीत की और उन्हें अपने साथ ईडी दफ्तर ले गए।

आपको यह बता देना चाहूंगा कि मुक्तिधाम में ईडी के अधिकारियों के साथ सीआरपीएफ के जवानों के साथ लगभग 15 लोगों की टीम पहुंची थी। अरविंद सिंह की माता के अंतिम संस्कार में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पांडेय, विधायक देवेंद्र यादव और कई राजनीतिक व्यक्तियों के साथ कई ट्रांसपोर्टर भी शामिल थे। अंतिम संस्कार के रिवाज आयोजित किए जा रहे थे। ईडी की टीम ने भिलाई मुक्तिधाम में पहुंचते ही वीडियोग्राफी भी की। हालांकि, कुछ लोगों की आपत्ति के बाद ईडी अधिकारी ने सीआरपीएफ जवानों को आदेश दिया कि वीडियो को बंद कर दें।

अरविंद सिंह भिलाई इस्पात संयंत्र का कर्मी भी है

यह आपको बता दूं कि भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारी और शराब ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह दोनों ही हैं। वह ट्रांसपोर्ट एंड डीजल (टीएंडडी) डिपार्टमेंट में मास्टर आपरेटर के पद पर कार्यरत हैं। इसके अलावा, व्यापार करने के लिए उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन से तीन वर्ष का अवकाश भी लिया है। अरविंद सिंह ने 2020 के अप्रैल में व्यापार करने के लिए 3 वर्षों, अर्थात 36 महीनों के लिए अवकाश लिया था। उसे 31 मार्च 2023 को ड्यूटी पर वापस आना चाहिए था, लेकिन अभी तक उन्हें ज्वाइनिंग (ड्यूटी में शामिल होने) नहीं दी गई है।

इसके साथ ही, बीएसपी मैनेजमेंट ने अरविंद सिंह को एक नोटिस भी भेजा था। इसके अलावा, 9 मई को ईडी ने अरविंद सिंह के निवास के अलावा होटल ग्रैंड ढिल्लन के मालिक, त्रिलोक सिंह ढिल्लन के पते पर भी जांच की थी। कहा जा रहा है कि वह आबकारी विभाग के अधिकारी एपी त्रिपाठी के सिंडिकेट में शामिल होकर एक बड़ा शराब ट्रांसपोर्टर बन चुका है। ईडी ने अरविंद के भिलाई में स्थित सूर्या अपार्टमेंट के निवास पर भी छापेमारी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page