Raipur Lok Sabha Election 2024: रायपुर में सुबह सात बजे से मतदान शुरू, 23.75 लाख वोटर्स करेंगे 38 प्रत्याशी के किस्‍मत का फैसला…|

रायपुर। रायपुर लोकसभा चुनाव 2024: रायपुर लोकसभा में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा। यहां 23 लाख 75 हजार 379 मतदाता 38 प्रत्याशियों का चयन करेंगे। रायपुर लोकसभा क्षेत्र में नौ विधानसभा क्षेत्रों में 2,385 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। 11 लाख 86 हजार 504 पुरुष और 11 लाख 88 हजार 571 महिला मतदाताओं के साथ, 304 तृतीय लिंग के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

आयोग ने भी इसके लिए तैयारियाँ पूरी कर ली हैं। सभी मतदान केंद्रों में तीन बैलेट यूनिटों में वोटिंग की जाएगी। जिले में कुल 245 मतदान केंद्रों में माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति भी की गई है। रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों को विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पिंक बूथ कर दिया गया है। यहाँ एआरओ से लेकर सभी अधिकारी महिलाएं ही रहेंगी।

जिले के 857 पोलिंग स्टेशनों में से लगभग 42 प्रतिशत मतदान केंद्रों को पिंक बूथ बनाया गया है। इसके साथ ही, मतदान केंद्रों में मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखा गया है। गर्मी में मतदाताओं के बैठने से लेकर लम्बी लाइन में इंतजार करने के लिए अलग-अलग व्यवस्थाओं का भी इंतजाम किया गया है, जैसे कि कुर्सी, टेबल, शीतल पेयजल, नींबू पानी, और ओआरएस आदि।

आदर्श मतदान केंद्रों के साथ ही युवा प्रबंधित केंद्र भी

लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्रों में 10-10 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। साथ ही, युवाओं द्वारा प्रबंधित भी किए जाएंगे। वहीं, सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए पांच-पांच प्वाइंट तय किए गए हैं, जहां रैपिड रिस्पांस टीम रहेगी। यह टीम आपात स्थिति में मशीन बदलने से लेकर पोलिंग कम होने पर मतदाताओं के बीच जाने के साथ ही मतदाताओं की सुविधाओं का भी ध्यान रखेगी।

दिव्यांग रथ से भी लाएंगे मतदाता

दिव्यांग मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए दिव्यांग रथ की भी व्यवस्था की गई है, जिसकी सहायता से दिव्यांग मतदाताओं को भी लेकर आया जा सकेगा। वहीं, रैपिड रिस्पांस टीम भी इसमें को-आर्डिनेशन की भूमिका निभाएगी और साथ ही एनसीसी, स्काउट-गाइड, और एनजीओ के जरिए भी मतदाताओं की समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

11,000 से ज्यादा अफसर तैनात

जिला प्रशासन द्वारा इस चुनाव में 11,000 से ज्यादा अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें मतदान कराने से लेकर मतदाताओं की व्यवस्था और रैपिड रिस्पांस टीम भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पुलिस बल मतदान केंद्रों की सुरक्षा की दृष्टि से भी तैनात रहेंगे।

जानें ये फैक्‍टस

– रायपुर लोकसभा क्षेत्र में बनाए गए हैं कुल 2347 मतदान केंद्र

– 954 मतदान केंद्रों का चयन कर उसमें वेबकास्टिंग की व्यवस्था

– 857 मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है

– 203 मतदान केंद्रों का उत्तर विधानसभा में महिलाएं करेंगी संचालन

– 7 मतदान केंद्रों का चयन दिव्यांगों के लिए किया गया है

– 35 मतदान केंद्रों का संचालन युवा कर्मियों के द्वारा

– 35 आदर्श मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं

– 11 लाख 86 हजार 504 पुरुष मतदाता

– 11 लाख 88 हजार 571 महिला मतदाता

– 304 तृतीय लिंग के मतदाता

– 40 सहायक मतदान केंद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page