Ambikapur Fire Incident: स्कूटी की बैटरी फटने से व्यवसायी के मकान में लगी भीषण आग, 50 लाख से अधिक की नुकसान की आशंका…|

अंबिकापुर। अंबिकापुर शहर के खरसिया रोड पर स्थित कुंडला सिटी कालोनी में एक व्यवसायी के किराए के घर में रविवार देर रात भयंकर आग लग गई। इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी की बैटरी फटने से आग तेजी से पूरे घर में फैल गई। आवाज सुनकर व्यवसायी का परिवार उठा लेकिन तब तक नीचे से ऊपर की मंजिल तक आग फैल चुकी थी। घर में छोटे-बड़े बुजुर्ग मिलाकर 16 सदस्य अलग-अलग कमरों में सोए थे। इन्हें आग में फंसे हुए अगल-बगल के लोगों, पुलिसकर्मी, और दमकल कर्मियों की मदद से घर के पीछे के हिस्से से सीढ़ी के माध्यम से बाहर निकाला गया। इस घटना में चार लोग घायल हो गए हैं जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। आग से घर का सारा सामान जलकर नष्ट हो गया है। व्यवसायी के अनुसार करीब 50 लाख का सामान आग में जल गया।

व्यवसायी का जला मकान

आग से झुलसा व्यवसायी

कुंडला सिटी कालोनी में किराए के मकान में अमित अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, और अरुण अग्रवाल का परिवार बसता है। इनके नाम से पैलेस रोड पर एक दुकान संचालित है। नीचे और प्रथम तल में व्यवसायी का परिवार रविवार रात को खाना खाकर सोया हुआ था। अमित अग्रवाल के अनुसार रात 11 बजे वे इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी को चार्ज में लगाकर ऊपरी मंजिल में सोने चले गए थे। लगभग 12:30 बजे के आसपास नीचे से एक तेज विस्फोट की आवाज आई, जिससे व्यवसायी के ऊपरी कमरे की खिड़की का शीशा टूटकर नीचे गिर गया। उन्होंने सीढ़ियों से नीचे उतरा और देखा कि घर में आग लग चुकी है। उन्होंने सभी को जागरूक किया और मदद के लिए शोर मचाया। नीचे के कमरों में उनकी मां प्रभावती देवी, बहन पूजा सहित कुछ लोग सोए हुए थे, जिन्हें उन्होंने सीढ़ियों से बाहर निकाला। ऊपरी कमरों में 10 लोग अलग-अलग कमरों में सोए थे।

जली हुई स्कूटी और अन्य वाहन

विलंब से आया दमकल वाहन

देर रात करीब 12:30 बजे आग लगने की सूचना व्यवसायी द्वारा फायर स्टेशन को दी गई थी, लेकिन वहां से दमकल वाहन के आने में एक पूरा घंटा का विलंब हुआ, जिससे आग और बढ़ गई। व्यवसाय के अनुसार पोर्च में इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी के अलावा एक साधारण स्कूटी, एक मोटरसाइकिल और दो साइकिल भी खड़ी थीं, जो आग में जल कर नष्ट हो गईं।

घर में भीषण आग से सब कुछ जला

इसलिए भी आग तेजी से फैली

इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी में बैटरी फटने के बाद आग तेजी से फैल गई। इसी दौरान शॉर्ट सर्किट से घर के अंदर भी आग पहुंच गई। बाहर खड़ी दोपहिया वाहन का पेट्रोल भी आग का कारण बन गया। यहां कमरे में 10 नए मोबाइल सहित एक्सेसरीज जैसे मोबाइल बैटरी, चार्जर, डेटा केबल, और मोबाइल ग्लास रखा था, जिसके कारण आग तेजी से फैल गई और घर के नीचे से ऊपरी मंजिल तक पहुंच गई।

आग में सब कुछ जला, संकट में परिवार

भयानक अग्निकांड में ऊपरी मंजिल और नीचे का हिस्सा सम्पूर्णतः जल गया। कमरों में रखी गई सामग्री में शामिल हैं दीवान-पलंग, चार एसी, कूलर, नए और पुराने कपड़े, अलमारी में रखी नकदी, सोने चाँदी के आभूषण, खाने पीने की वस्तुएं, सोफा, डाइनिंग टेबल, और व्यवसायी के परिवार के 10 मोबाइल जिनका नुकसान हो गया। अचानक हुई इस आग की विपत्ति से व्यवसायी का परिवार संकट में पड़ गया है।

बाल-बाल बचे चार सदस्य

एक कमरे में आशीष अग्रवाल, काव्या, विधि और खुशी आग की लपटों में घिर गए। बाहर से आग फैलने से सभी कमरे के अंदर फंस गए। सभी को सांस लेने में परेशानी होने लगी। घर के बाकी सदस्यों और कालोनी के लोगों की मदद से पीछे की खिड़की और दीवार तोड़कर उन्हें बाहर निकाला गया। इस घटना में व्यवसायी अमित अग्रवाल के बड़े भाई आशीष अग्रवाल, नेहा अग्रवाल और अरुण अग्रवाल के चेहरे, पीठ, हाथ, पैर, बाल जुलस गए हैं। उनका इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page