CG Weather Update: छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला, अधिकांश हिस्‍सों से मानसून की हुई विदाई, बारिश पर लगा ब्रेक…|

रायपुर। सीजी मौसम अपडेट: छत्तीसगढ़ में अब मौसम की स्थिति में बदलाव हुआ है और अब बारिश लगभग थम गई है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश से मानसून का विदाई 12 अक्टूबर तक हो सकता है। विभाग का कहना है कि शनिवार को प्रदेश में सूखा रहेगा। इसके अलावा, तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। उत्तर छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में न्यूनतम तापमान में कमी संभावित है।

प्रदेश में जून से लेकर अब तक 1036 मिमी से अधिक वर्षा हो चुकी है। इसमें बीजापुर जिले में सर्वाधिक और सरगुजा जिले में सबसे कम वर्षा हुई है। वहीं, रायपुर जिले में 1000 मिमी से अधिक वर्षा हो चुकी है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आगामी चार दिनों तक प्रदेश में शुष्क मौसम जारी रहेगा, और तापमान में किसी भी प्रकार का संकेत नहीं है। शुक्रवार को रायपुर में अधिकतम तापमान को 34.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुँचते हुए देखा गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था। साथ ही, न्यूनतम तापमान को 23.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुँचते हुए देखा गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम था।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई रेखा लखनऊ, सतना, नागपुर, परभणी, पुणे, और अलीबाग में स्थित है। इसके साथ ही, दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष भाग, बिहार के कुछ भाग, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आदि क्षेत्रों में अनुकूल परिस्थितियाँ बनी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page