CG News: धान और मक्का की खरीदी एक नवंबर से शुरू…|

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश में किसानों को समर्थन मूल्य पर धान और मक्का की खरीद शुरू करने का निर्णय एक नवंबर से लागू होगा। इस वर्ष, प्रति एकड़ पर 20 क्विंटल धान और 10 क्विंटल मक्का की खरीद होगी। धान की खरीद 31 जनवरी 2024 तक और मक्का की खरीद 28 फरवरी तक जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अध्यक्षता में, मंगलवार को उनके आधिकारिक आवास में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में ‘समर्थन मूल्य पर धान और मक्का की खरीद और कस्टम मिलिंग’ की नीति को अंतिम रूप देने के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इनमें पत्रकारों को आवास खरीदने में छूट, स्वागत विहार कालोनी का नियमितीकरण, व्यापारियों को सस्ता भूखंड प्रदान करने जैसे मुद्दे शामिल हैं।

किसानों से प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेगी सरकार

मंत्रिपरिषद की बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ को दी जाने वाली सरकारी गारंटी की वैधता को एक वर्ष बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2024 तक बढ़ाने का निर्णय भी लिया गया है, जिसकी राशि 14 हजार 700 करोड़ रुपये है। बता दें कि बजट सत्र में ही मुख्यमंत्री बघेल ने किसानों को प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदने का ऐलान किया था, जो पहले 15 क्विंटल प्रति एकड़ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page