जगदलपुर के चित्रकोट वाटरफाल: चित्रकोट वाटरफाल बना सुसाइडल प्वाइंट, तीन साल में दर्जन भर से अधिक ने लगाई छलांग

जगदलपुर। बस्तर में चित्रकोट जलप्रपात को मिनी नियाग्रा के नाम से जाना जाता है। यह जलप्रपात मनोरम सौंदर्य का केंद्र है और युवा-युवतियों के लिए एक सुसाइडल प्वाइंट भी बन गया है। इसके बावजूद कि यहां सुरक्षाकर्मियों का नियमित तौर पर तैनाती है, एक दिन पहले एक युवती प्रपात के ऊपरी मुहाने पर पहुंच गई, लेकिन उसे किसी ने रोकने की जहमत नहीं उठाई। बीते तीन साल में यहां 13 लोग छलांग लगा चुके हैं, जिनमें से नौ लोगों की मौत हो चुकी है।

ज्ञात हो कि चित्रकोट जलप्रपात एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जहां हर साल बारह महीने तक पर्यटक घूमने आते हैं। यहां प्रपात के नीचे लोग छलांग लगाकर खुदकुशी की घटनाओं को देखकर और सेल्फी लेते हैं और कई बार नदी में गिर जाते हैं। इसके कारण सुरक्षा के मामले में पुलिस चौकी से जवान यहां तैनात किए जाते हैं।

इसके अतिरिक्त, यहां पर्यटन और सहायता समिति द्वारा महिला सदस्यों को भी ड्यूटी दी जाती है। फिर भी, भयंकर हादसों को रोकने में कामयाबी नहीं हो सकी है। हाल ही में, एक स्थानीय युवती अपने स्वजनों की डांट और फटकार से परेशान होकर प्रपात में कूद गई थी, लेकिन भाग्यवश उसकी जान बच गई।

फॉल के ऊँचे स्तर पर सुरक्षा के लिए बेरीकेट भी लगाए गए हैं और सुरक्षा कर्मियों का भी वहां पर नियमित तौर पर प्रबंधन है।

इसके बावजूद, युवती ने करीब दस मिनट तक प्रपात के शीर्ष पर छलांग लगाने से पहले खड़ी रही। वहां जाने से किसी ने उसे रोका नहीं। लोग उसका वीडियो बनाने में व्यस्त थे। इससे पहले भी यहां कई घटनाएं हो चुकी हैं। बीते वर्ष एक युवती ने छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली थी। उसका शव करीब 500 मीटर दूरी पर पत्थर में फंसा हुआ पाया गया था। इसके अलावा, यहां नौ लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पांच लोगों को स्थानीय नाविकों ने बचा लिया था। बीते बारिश के सीजन में, एक डॉक्टर दंपत्ति ने आत्महत्या का प्रयास किया था। विशाखापटनम निवासी ठेकेदार व मेडिकल छात्र ने भी खुदकुशी की थी।

ज्ञात है कि सुरक्षा इंतजाम तैनात किए गए हैं, लेकिन ऊँचाई के खतरनाक स्थल पर लोग सेल्फी लेते देखे जा सकते हैं। आत्महत्या के अधिकांश मामलों में, लोग छलांग लगाने वाले को बचाने की जगह उसके मोबाइल पर वीडियो बनाने में अधिक रुचि रखते हैं। लगातार यहाँ आत्महत्या करने वालों के कारण, प्रपात सुसाइडल प्वाइंट के रूप में परिवर्तित हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page