सिवनी समाचार: सट्टे का नंबर निकालने के लिए अजीबोगरीब तस्करी, आइडिया देखकर पुलिस के पैरों तले खिसक गई जमीन

सिवनी: मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के लखनादौन थाना अंतर्गत जबलपुर रोड बाइपास पर चल रही एक अवैध कछुआ तस्करी की घटना में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है और उन्हें वन विभाग के हवाले कर दिया है। ये 6 लोग नरसिंहपुर जिले से आकर लखनादौन पहुंचे थे और उनका उद्देश्य था कछुए को बेचना। तब पुलिस और वन विभाग की टीम ने एक छापे का इस्तेमाल करके उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों में आशीष पिता प्रकाशचंद श्रीवास्वत, पवन पिता नरेश सकवार, वीर सिंह पिता हल्के प्रसाद ठाकुर, अकील अहमद पिता हबीब कुरैशी, राकेश पिता हल्के प्रसाद जाटव और शरद पिता रामप्रसाद जाटव निवासी अजनसिया गाडरवाड़ा के हैं। इन 6 आरोपियों को वन विभाग द्वारा गिरफ्तार किया गया है और अब वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला पंजीकृत करके विचाराधीन किया जा रहा है। इस कार्रवाई को वन विभाग के एसडीओ गोपाल सिंह की मार्गदर्शन में किया गया है।

विश्वासहीनता के कारण कई प्रजातियों के जीव जंतुओं, जैसे कछुए, की तस्करी की जाती है। ऐसा मान्यता है कि कछुए की सहायता से सट्टा नंबर प्राप्त किया जा सकता है। इस विश्वास के कारण, कछुए की कीमत लाखों रुपये में होती है और इसका व्यापार चलता रहता है। संभावना है कि इसी विश्वास के कारण ये 6 लोग नरसिंहपुर से कछुए बेचने या अन्य उद्देश्यों के लिए लखनादौन पहुंचे थे, और जब यह जानकारी सामने आई, तो वन विभाग और पुलिस टीम ने कार्रवाई की और इन्हें कछुए के साथ पकड़ लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page