सहारा रिफंड पोर्टल: पैसा किसे मिलेगा, अप्लाई कहां से करें, हर एक सवाल का जवाब यहां देखें…

19 जुलाई 2023 को, केंद्रीय सहकारित मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल का उद्घाटन किया है, जिससे आखिरकार सहारा के करोड़ों निवेशकों का इंतजार समाप्त हो गया है। यह पोर्टल उन लोगों को अब अपने निवेशित पैसे की वापसी करने का माध्यम प्रदान करेगा

आज ही 19 जुलाई 2023 को, केंद्रीय सहकारित्री मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल का उद्घाटन कर दिया है। इससे सहारा के करोड़ों निवेशकों का इंतजार समाप्त हुआ है। इस विषय में सहारा के रिफंड के संबंध में निवेशकों के मन में कई सवाल उठ रहे होंगे। हम एक-एक करके इन सवालों के जवाब देने के प्रयास करेंगे।

निवेशक को इस लिंक पर जाना होगा – https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Login

प्रश्न – किन्हें मिलेगा रिफंड? सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में जिन्होंने निवेश किया था उनके पैसे रिफंड किए जा रहे हैं। 

प्रश्न – आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट जरूरी है?  हां, जैसे ही रिफंड पोर्टल पर जाएंगे और वहां प्रोसेस शुरू करेंगे सबसे पहले आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। वहीं, आधार कार्ड से जुड़ा बैंक अकाउंट भी जरूरी है। 

प्रश्न – क्या पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी।  हां, अगर आपका दावा 50,000 रुपये से अधिक का है तो पैन कार्ड भी जरूरी रहेगा। 

प्रश्न – अगर आधार कार्ड मोबाइल नबंर से जुड़ा नहीं है तब क्या करें?  जमकर्ता नजदीक के आधार सेवा केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर लिंक करवा लें। क्योंकि बिना इसके वे आवेदन नहीं कर पाएंगे। 

प्रश्न – आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नहीं जुड़ा है? क्या करें। सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ें। नहीं तो रिफंड के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे। 

प्रश्न – कैसे पता करें कि बैंक अकाउंट आधार से जुड़ा है या नहीं?  https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper

प्रश्न – क्या आवदेन के लिए कोई पैसा देना होगा? नहीं, इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा। 

प्रश्न – अगर किसी के पास एक से अधिक खाते हैं तो क्या अलग-अलग फॉर्म भरना होगा?  नहीं, एक ही फॉर्म भरना होगा। 

प्रश्न – कैसे पता चलेगा कि दावा सही है या नहीं?  रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर एक एसएमएस आ जाएगा और पोर्टल पर एक रसीद दिखाई देगी। 

प्रश्न – कितने दिन में वापस आएगा पैसा?  सत्यापन की प्रक्रिया को 30 दिन के अंदर पूरा करना है। 45 दिन के अंदर पैसा वापस आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page