सेजेस घुघवा के बच्चों ने आई.आई.टी. गुवाहटी में लहराया परचम, 150 प्रतिभागियों में प्राप्त किया पहला स्थान

सेजेस घुघवा के बच्चों ने बनाया पेट्रोल चोरी रोकने का यंत्र, देशभर के इनोवेर्टस ने की सराहना

दुर्ग 11 जुलाई 2023/ स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम घुघवा ने छात्रों ने पेट्रोल की चोरी रोकने के लिए एक अनोखा यंत्र बनाया जिससे पेट्रोल पंपों द्वारा पेट्रोल की चोरी रोकी जा सके। इस मॉडल को उन्होंने मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन इनोवेशन सेल (एमआईसी) एवं ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (आईसीटीइ) कि ओर से इनोवेशन डिजाइन एंड एंटरप्रेन्योरशिप बूट कैंप में प्रस्तुत किया। यह आयोजन 22 जून से 26 जून को देश के 6 जोन में किया गया था जिसमें स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल घुघुवा (क), पाटन के छात्र आयुष जोशी और पुर्वेश निषाद के द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट स्मार्ट व्हीकल का चयन आईआईटी असम गुवाहाटी के लिए किया गया था।
जिसमे देश के विभिन्न प्रांतों से कॉलेज एवं स्कूल के 60 टीम एवम् 150 छात्रों ने भाग लिया था। जिनमें से इनके द्वारा बनाए गए प्रोटोटाइप स्मार्ट व्हीकल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

  

इससे पूर्व भी उन्होंने ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी रायगढ़ द्वारा आयोजित नेशनल टेक्निकल फेस्ट 2.0 में भी प्रथम पुरुस्कार एवम् 15000 की राशि प्राप्त की थी।
विजेताओं को शिक्षा मंत्रालय की ओर से अपने इस प्रोजेक्ट को विकसित करने हेतू अनुदान के अवसर के लिए भी अर्हता प्रदान किया गया। सभी कार्य उनकी शिक्षिका एवं अटल टिंकरिंग लैब प्रभारी श्रीमती मारिया जास्मिन के मार्गदर्शन में किया गया।
इस बूटकैम्प में छात्रों को उद्यमिता और नवाचार से संबंधित प्रशिक्षण देश के विख्यात उद्यमीयो एवम वैज्ञानिकों द्वारा दिया गया जो कि अति महत्वपूर्ण एवम् रोचक रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page