राजधानी रायपुर में गुरुवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। मंदिरों से सुबह से ही श्रद्धालुगण पहुंचने लगे थे। देर रात मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस दौरान नगर के हनुमान मंदिरों में हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।

Hanuman Jayanti celebrated in temples at raipur CG

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। मंदिरों से सुबह से ही श्रद्धालुगण पहुंचने लगे थे। देर रात मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस दौरान नगर के हनुमान मंदिरों में हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। शाम को बजरंग बली की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु और भक्तगण शामिल हुए। सीएम भूपेश ने भी प्रदेशवासियों को हनुमान जयंती की बधाई दी। 

सुबह से देर रात तक मंदिरों में जय श्री राम, जय हनुमान की गूंज सुनाई देती रही। 400 साल से भी ज्यादा पुराने मंदिर गुढियारी के प्राचानी हनुमान मंदिर में हजारों की संख्या में लोग संकटमोचन के दर्शन करने पहुंचे। यहां के दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में सुबह से देर शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। इस दौरान कई आयोजन किया गए। 

मंदिर ट्रस्ट के प्रकाश माहेश्वरी ने बताया कि सुबह भगवान की शोभायात्रा निकाली गई, जिसका जगह-जगह स्वागत किया गया। दोपहर 12 बजे अभिषेक किया गया। यहां पर गर्मी को लेकर श्रद्धालुओं को ठंडाई वितरित की गई। शाम 7 बजे से भंडारे का आयोजन किया गया। 

वहीं रायपुर रेलवे स्टेशन स्थित सर्व धर्मसंकट मोचन हनुमान मंदिर में दोपहर 12 बजे महाआरती का आयोजन किया गया। इस दौरान विधायक विकास उपाध्याय मौजूद रहे। हनुमान मंदिर पंडरी मंडी गेट में भी भगवान की विशेष पूजा और धार्मिक अनुष्ठान हुए। यहां पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page