कहीं मलबे में दबी कार, तो कहीं लगा लंबा जाम, कई शहरों में बारिश ने मचाया तांडव…|

नई दिल्ली: भारत में भारी बारिश की चेतावनी: देशभर में मानसून के लिए अलर्ट जारी है। मानसून के आगमन के साथ ही सभी राज्यों में वर्षा हो रही है और लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। इसके साथ ही कई शहरों में मौसम की क्रूरता भी देखने को मिल रही है। कहीं अपार वर्षा ने जीवन की गति को रोक दिया है, जबकि कहीं टकराती हुई पहाड़ियों ने सड़कों को बंद कर दिया है। कहीं सड़कें समुद्र की तरह बन गई हैं, जबकि कहीं शहर में बाढ़ आ गई है। प्रकृति ने इस प्रकार का बहुत ही प्रभावी आघात किया है कि कई शहरों में चिल्लाहट फैल गई है।

तेज रफ़्तार पानी में बही कार

भारत में भारी बारिश की चेतावनी: पंचकूला, हरियाणा में भीषण बारिश ने जीवन में अत्यधिक संकट ला दिया है। तपती गर्मी से पीड़ित पंचकूला में बादल इस प्रकार बरस रहे हैं कि जहां पहले खेत, खलिहान या मैदान थे, वहां सभी जगह अब तालाब बन गये हैं। जल की धारा इतनी तेज है कि गाड़ी भी बह गई है। इससे कई लोग फंस गए हैं, लेकिन उनका रेस्क्यू किया गया है। एक महिला इस गाड़ी में थी और उन्हें बचाने के लिए रेस्क्यू टीम के लिए यह मुश्किल था। जल की धारा इतनी तेज थी कि संतुलन बनाना कठिन था।

वास्तव में, एक महिला परिवार के साथ घघ्घर नदी की पूजा करने के लिए पंचकूला के पास आई थी। उनकी कार को नदी के किनारे ही रोक दिया गया। अचानक जब नदी में पानी आया, तब परिवार के अन्य सदस्य कार से बाहर थे। मगर महिला गाड़ी के अंदर ही फंस गई। परिवार के सामने ही वह महिला गाड़ी के साथ नदी में बहने लगी। महिला को बचाने के लिए रेस्क्यू टीम ने पहले रस्सीयों की सहायता से खुद को बांधा, फिर एक व्यक्ति गाड़ी के अंदर प्रवेश किया और महिला को रस्सीयों से बांधकर निकाला। महिला को सुरक्षित बाहर लाने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पंचकूला के सेक्टर 27 में भी इसी घघ्घर नदी की तबाही का दृश्य देखने को मिला। वहां लोग नदी को पार करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें बहाव में ले जाना पड़ा। सूचना मिलते ही राष्ट्रीय डिसास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की टीम पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ।

हिमाचल में लैंडस्लाइड से रास्ते बंद

भारत में भारी बारिश की चेतावनी: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश का कहर देखने को मिला है। हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में कुदरत की ताकत ने बरपाया है। शिमला, मंडी, सोलन और कुल्लू में तेज बरसात के साथ सतत लैंडस्लाइड हुए हैं और हानि का कारण बने हैं। हालात यह हैं कि कई जगहों पर रास्ता बंद हो गए हैं। कई जगहों पर जीवन खतरे में आ गया है। उत्तराखंड में भी यही हाल है, वहां नदियों ने किनारों को तोड़कर अपनी प्रवाह में बहना शुरू कर दिया है।

लैंडस्लाइड के मलबे में दब गईं कारें

शिमला में कई इलाकों में भयंकर लैंडस्लाइड हुआ है। पेड़ों की गिरावट हो गई है। कई जगहों पर गाड़ियां दब गई हैं। मंडी में बारिश इतनी भारी हुई है कि शहर पूरी तरह से डूब गया है। मैदान, खेत, दुकान, घर – सभी जगह पानी से भर गई है। जल के आघात के साथ मंडी के पहाड़ी इलाके हाहाकार मचा रहे हैं। जलधारा में लोग फंस गए हैं, जिन्हें कठिनाईयों के बाद बचाया जा सका है।

कुल्लू में जाम में फंसे यात्री

भारत में भारी बारिश की चेतावनी: कुल्लू में हाईवे पर बरसात के बीच एक लैंडस्लाइड के कारण रास्ता बंद हो गया है। दोनों ओर गाड़ियों की लंबी कतारें खड़ी हो गई हैं। शनिवार रात 3 बजे से फंसे यात्रियों के लिए रास्ता खुलने में 6 घंटे से भी अधिक समय लग गया है। कुल्लू में ही बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं और 8 गाड़ियां पलट गई हैं।

सोलन में हुआ भूस्खलन

भारत में भारी बारिश की चेतावनी: सोलन में जलधारा और भूस्खलन का डबल अटैक हुआ है। वर्ल्ड हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर सिर्फ पानी ही पानी दिख रहा है। बेहिसाब बरसात के साथ कालका-शिमला नेशनल हाइवे 5 पर जबरदस्त लैंडस्लाइड हुआ है। मलबे के साथ बड़े-बड़े पत्थर हाईवे पर गिर गए हैं, जिसकी वजह से हाइवे को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

बद्रीनाथ हाईवे पर लैंडस्लाइड को लेकर अलर्ट

भारत में भारी बारिश की चेतावनी: उत्तराखंड में भी प्रकृति का कोहराम देखने को मिला। बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी का कब्जा हो गया है। नदी की धारा ऐसे मानों सब कुछ अपने साथ ले जाने की चेतावनी दे रही है। बद्रीनाथ हाईवे पर जगह-जगह लैंडस्लाइड के खतरे की चेतावनी जारी है। बरसाती नालों में उफान आने से कई पैदल रास्ते बिगड़ चुके हैं। सड़कों की मरम्मत का काम भी जारी है।

भारत में मौसम की चेतावनी: ऋषिकेश में तीर्थनगर में मानसून जमकर बरस रहा है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है, लेकिन मौसम विभाग ने नदी किनारे रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की है।

कॉलोनियों में भर गया पानी

भारत में मौसम की चेतावनी: देहरादून में बारिश के कारण कई कॉलोनियों में पानी भर गया है। नदियों और बरसाती नालों में उफान है। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौरी, नैनीताल, चंपावत और पिथौरागढ़ के लिए 30 जून तक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इससे समझा जा सकता है कि मानसून के साथ पहाड़ों पर प्रकृति का क्रोध व्यक्त हो रहा है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट

भारत में भारी बारिश की चेतावनी: मुंबई और मध्य महाराष्ट्र सहित तटीय क्षेत्रों में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मुंबई और उसके आस-पास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में गंभीर वर्षा हुई है, जिसके कारण कई स्थानों पर जलजमाव हो गया है। कुछ सड़कों पर वाहनों की चलन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हुई हैं। रविवार को मौसम ने दिल्ली और मुंबई दोनों को साथ-साथ बारिश से आच्छादित कर लिया। मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई में रविवार के दौरान 24 घंटे में 86 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जबकि सांताक्रूज मौसम केंद्र ने इसी अवधि में 176.1 मिमी वर्षा दर्ज की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page