वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए गुड न्यूज, 327 दिन बाद लौटेगा ये दबंग खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी मेजबानी में अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेलना है. इसके लिए तमाम तैयारियां जारी हैं. टीम इंडिया ने 2011 के बाद से कोई भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है, ऐसे में वह खिताबी सूखा खत्म करना चाहेगा. इससे पहले करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर आई है.

इस साल भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप खेलना होना है, जो अक्टूबर-नवंबर में आईसीसी द्वारा आयोजित किया जाएगा। इस लिए विशेष तैयारियाँ चल रही हैं। कुछ खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं, जिसके कारण टीम मैनेजमेंट को मजबूत प्लेइंग-11 तैयार करने में चुनौती हो सकती है। हालांकि, एक अच्छी खबर भी आई है।

2011 के बाद से नहीं जीता कोई वर्ल्ड कप

2011 के बाद से टीम इंडिया ने कोई भी वर्ल्ड कप जीतने में सफलता नहीं प्राप्त की है, जब महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। तबसे तो मौके आते रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम ने अपने फैंस को जश्न का संयोग नहीं दे पाई है। ऐसे में, कप्तान रोहित शर्मा का इस बार खिताबी सूखा खत्म करने की उम्मीद है।

भारतीय फैंस के लिए अच्छी खबर

वर्ल्ड कप-2023 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम को चोट के मोर्चे पर एक अच्छी खबर मिली है। भारत के अभिजीत बाल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एशिया कप में खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। रोहित ने पश्चिम इंडीज के खिलाफ दिखाए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद अपनी फॉर्म की पुष्टि की है। वह स्कोरिंग और कप्तानी में दोनों में अपार महारत हैं और इसलिए उन्हें इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में महत्वपूर्ण भूमिका दिखाने की उम्मीद है।

दूसरी ओर, खराब तौर पर चोट ग्रस्त खिलाड़ियों की स्थिति कुछ अनिश्चित है। जैसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), जिन्होंने निधर अच्छा प्रदर्शन किया है, आयरलैंड दौरे पर लौटने के लिए पूरी तरह तैयार लग रहे हैं। बुमराह ने अपने पीठ के निचले हिस्से के दर्द के कारण सर्जरी की थी, लेकिन उन्होंने अपने स्वास्थ्य को लेकर सकारात्मक रवैया दिखाया है। वे पिछले साल सितंबर में अपनी अंतिम बार टीम इंडिया की जर्सी में दिखे थे और अब उन्हें वापसी करने का यह सुनहरा मौका मिला है।

केएल राहुल को भी एशिया कप-2023 में वापसी की उम्मीद है। वह अपने सत्यनिष्ठ प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं और उन्हें टीम की मध्यमवर्गीय लाइनअप में महत्वपूर्ण भूमिका मिलेगी।

वहीं, श्रेयस अय्यर की स्थिति अभी भी अनिश्चित है क्योंकि उन्होंने हाल ही में पीठ की सर्जरी करवाई है। वे इस बड़े मुकाबले में खेलने की संभावना पर संदेह बयां कर रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया के अनुभवी प्रशासकों का निर्णय होगा कि क्या उन्हें खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया जाएगा या नहीं।

अगस्त में आयरलैंड का दौरा

चयनकर्ता और बीसीसीआई दोनों ही बुमराह को लेकर चिंतित हैं। वे जानना चाहते हैं कि क्या वह वर्ल्ड कप के लिए भारत की मजबूती हो सकते हैं। वर्तमान में, वह बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में अपनी फिटनेस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। NCA भी चाहती है कि बुमराह धीरे-धीरे खेल में वापस आएं। टीम मैनेजमेंट को 50 ओवर के खेल के बजाय उनकी फिटनेस स्तर का पता लगाने की इच्छा है। यह जानने के लिए कि क्या वह टी20 मैचों के दौरान अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। बताया जाता है कि भारतीय टीम 18, 20 और 23 अगस्त को आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलेगी।

करीब एक साल से टीम से बाहर

बुमराह ने अपने करियर में अब तक 30 टेस्ट, 72 वनडे और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। हालांकि, वह लगभग एक साल से टीम इंडिया से बाहर रह रहे हैं। पिछले साल, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा था। जुलाई 2022 में, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे के बाद, उन्होंने पीठ में समस्या की शिकायत की और तीसरे वनडे मैच में नहीं खेल पाए। बाद में पता चला कि 2019 में उनकी पीठ की चोट फिर से उभर आई थी। अभी यह माना जा रहा है कि बुमराह वर्ल्ड कप-2023 तक मैच के लिए फिट हो जाएंगे, हालांकि एनसीए इसे धीमी गति से लेना चाहता है। इसके बाद, भारतीय टीम आयरलैंड दौरे के बाद श्रीलंका में एशिया कप खेलेगी। अगर उन्हें पूरी तरह से फिट हो जाता है, तो वर्ल्ड कप से पहले यह बुमराह का पहला 50 ओवर असाइनमेंट होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page