अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पहले, योग गुरु स्वामी रामदेव ने कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं, और कहा है – ‘योग की शुरुआत इस प्रकार करें।

योगगुरु स्वामी रामदेव ने योग के महत्वपूर्ण सिद्धांतों को साझा किया है, जो आपको जीवन में सुख और समृद्धि की ओर ले जाते हैं। उन्होंने कहा है कि योग एक आत्मिक अनुशासन है, जो हमें अपने आप को संयमित और सचेत बनाने में मदद करता है। योग एक आत्मा को जागृत करने का एक तरीका है, जिससे हम अपने जीवन को सही रूप से जीने की कला सीखते हैं। योग की यह शक्ति उन लोगों को दिया जाता है जो इसे स्वीकार करते हैं, और उनका दिल और दिमाग हमेशा शांत रहता है। यह उन्हें एनर्जेटिक और ताजगी देता है, और रोगों से उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाता। आपने इन पिछले 38 महीनों में भी यह लाइव उदाहरण देखा है कि योग गुरु स्वामी रामदेव के योगिक मंत्र से इंडिया टीवी के लाखों दर्शकों ने अपनी बीमारियों से मुक्ति पाई है। वास्तव में, इन 38 महीनों में योग गुरु स्वामी रामदेव और इंडिया टीवी ने एक मुहिम शुरू की है, जिसके तहत लोग अब

योगगुरु स्वामी रामदेव ने इस बात को समझाया है कि योग की शुरुआत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। वे आरंभिक लोगों के लिए स्टेप बाई स्टेप योग का अध्यायन करवाते हैं और इंटरनेशनल योग डे से पहले, जो आज से है, सिंगापुर में एक योग पाठशाला की शुरुआत करेंगे। इसके माध्यम से आप योग की पूरी प्रक्रिया को सीख सकेंगे और योग दिवस पर संतुलित रूप से योगाभ्यास कर सकेंगे। तो क्या इंतजार कर रहे हैं? सिंगापुर से स्वामी रामदेव जी ने इंटरनेशनल योग डे से पहले स्टेप बाई स्टेप योग की पूरी प्रक्रिया को सिखाने के लिए जुड़ लिया है।

दिल के मरीज़ ना करें

चक्रासन 

हलासन 
सर्वांगासन
शीर्षासन
कपालभाति धीरे करें
भस्त्रिका धीरे करें

Yoga Day 2023: बिना किसी एक्सपर्ट के इन 7 स्थितियों में योग करने से बचें, बेहद नुकसानदेह हो सकते हैं कुछ योगासन

हाई बीपी वाले ना करें

दंड-बैठक    
शीर्षासन   
सर्वांगासन

योग क्षमता के हिसाब से करें 

सर्वाइकल के मरीज ना करें
गर्दन को आगे ना झुकाएं
आसन में झटके से वापस ना आएं
चक्कर आने पर रुक जाएं
पवनमुक्तासन में सिर ना उठाएं
कपालभाति धीरे-धीरे करें 

स्लिप डिस्क में ना करें

पादहस्तासन
त्रिकोणासन 
उत्तानपादासन

आदत में शामिल करें

एलोवेरा-गिलोय जूस 
हल्दी वाला दूध 
जीरा,धनिया,सौंफ,मेथी
अजवाइन का पानी 

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद कारगर है ये नानी का नुस्खा, इस्तेमाल से कई समस्याओं से मिलेगी राहत

हेल्दी लाइफ स्टाइल 

खूब पानी पीएं 
स्ट्रेस, टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड ना खाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page