कटनी अपराध: राष्ट्रीय पक्षी मोर के पंखों को नोचकर वीडियो बनाने वाले भाई-बहन गिरफ्तार किए गए।

कटनी अपराध: करीब एक महीना पहले एक युवक और युवती का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया था। इस वीडियो में दोनों राष्ट्रीय पक्षी मोर के पंखों को नोच रहे थे। जब वीडियो इंटरनेट पर सार्कलेट हो गया, तो गुजरात के समाजसेवी लोग फोन वन विभाग के अधिकारियों को इस घटना की जानकारी देकर कटनी जिले में हुए इस मामले को बताया। इसके बाद वन विभाग और पुलिस ने सहयोग करके वीडियो में दिखाई देने वाले युवक और युवती की खोज शुरू की। दोनों को भाई-बहन के रूप में पहचाना गया है।

युवक रीठी का रहने वाला पारधी समुदाय का

वीडियो में दिख रहे मोटरसाइकिल के नंबर के आधार पर वन विभाग को पता चला कि यह युवक रीठी क्षेत्र में निवास करने वाले पारधी समुदाय से संबंधित है। वन विभाग की टीम ने लगातार दोनों की खोज की थी। वन संरक्षक गौरव शर्मा ने बताया कि युवक के मोबाइल लोकेशन के आधार पर टीम उसकी खोज में लगी हुई थी। तब जानकारी मिली कि युवक और युवती महाराष्ट्र के सतारा जिले के नजदीकी एक गांव में हैं।

टीम पहुंची तो युवक नदी में कूदकर भाग निकला

महाराष्ट्र के वन विभाग के साथ संपर्क स्थापित किया गया और उन्हें जानकारी दी गई, लेकिन जब स्थानीय टीम पहुंची, तो युवक नदी में कूदकर भाग निकला। इसके बाद, मंगलवार को, कटनी से वन विभाग की चार सदस्यीय टीम सतारा जिले के लिए रवाना की गई। वहां, टीम ने महाराष्ट्र वन विभाग के सहयोग से रीठी क्षेत्र में निवास करने वाले अतुल पारधी और उसकी बहन को पकड़ा है। दोनों को हिरासत में लिया गया और टीम शुक्रवार को इनको कटनी ले गई।

स्वजन वन अपराधों में पहले से संलग्न रहे हैं

वन संरक्षक शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार किए गए युवक और उनके संबंधित व्यक्ति पहले से ही वन अपराधों में शामिल थे और उनके अपराधों की जानकारी इकट्ठी की जा रही है। साथ ही, वन विभाग की टीम उस अन्य युवक की खोज कर रही है जिसका वीडियो बनाया गया था और जो वीडियो में दिख रहा है। यह खोज गिरफ्तारों से पूछताछ के आधार पर की जा रही है। दूसरी ओर, गिरफ्तार युवक और युवती का दावा है कि उन्होंने राष्ट्रीय पक्षी को पकड़कर उसका वीडियो बनाया था ताकि वे सभी को दिखा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page