रायगढ़ समाचार: : खम्हार पाकुट डैम गया था मछली मारने, ट्यूब पलटने से डूबा युवक…|

रायगढ़। खम्हार पाकुट डैम में मछली मारने के दौरान ट्यूब पलटने से युवक जलमग्न हो गया। पानी में डूब रहे युवक को उसके साथी ने बचाने की कोशिशें भी कीं, मगर वह कामयाब नहीं हो सका। वहीं, होमगाड्र्स के तैराकों ने ग्रामीणों के साथ बोट से दिनभर डैम में रेस्क्यू भी किया, लेकिन 48 घंटे के बाद भी लापता युवक की टोह नहीं मिल पाई। यह मामला लैलूंगा थाना क्षेत्र का है।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक, लैलूंगा से तकरीबन 20 किलोमीटर दूर ग्राम रूपडेगा निवासी, संदीप लकड़ा आत्मज, महाजन लकड़ा (18 साल), अपने दोस्त रोशन मिंज के साथ शनिवार शाम मछली मारने के लिए खम्हार पाकुट डैम गया था।

पानी से लबालब भरे बांध में पहुंचने के बाद, ट्रक के हवा भरे एक ट्यूब लेकर संदीप और रोशन मत्स्याखेट के लिए निकले। देर शाम के लगभग साढ़े 5 बजे मौसम के तेवर बदलने पर तेज हवाएं चलने लगीं, फिर भी मछली पकडऩे की लालच में दोनों युवक एक टी ट्यूब में डैम से बाहर नहीं निकले।

बताया जाता है कि आंधीनुमा जोरदार हवा के आगे पानी के हिल्लोरे मारने के कारण ट्यूब पलट गई। रोशन तो किसी तरह ट्यूब में दुबारा सवार हो गया, पर संदीप हाथ-पांव मारते हुए पानी में डूबने लगा। अपनी आंखों के सामने अपने साथी को जलमग्न होते देख, विषम परिस्थिति में भी ट्यूब थामे रोशन ने संदीप के कपड़ों को खींचते हुए उसे किनारे ले जाने की काफी कोशिशें कीं, मगर इस संघर्ष के बीच डैम का पानी उसके मुंह में जाने और थकान के चलते न चाहकर भी उसे अपनी जान बचाने के लिए ट्यूब लेकर किनारे जाना पड़ा।

तेज हवाओं के थपेड़े के बीच खम्हार पाकुट डैम से किसी तरह किनारे पहुंचे रोशन ने ग्रामीणों को आपबीती बताते हुए मदद की मांग की, तो देखते ही देखते यह खबर फैलते ही आसपास गांव के लोग तत्काल मौके पर पहुँचे, मगर दिन ढलने से अंधेरा छाने के कारण वे बचाव कार्य नहीं कर सके, परन्तु थाने में इसकी सूचना जरूर दी। तदुपरांत, थाना प्रभारी आरएस तिवारी ने मौके की नजाकत को भांपते हुए तदाशय की जानकारी एसडीओपी दीपक मिश्रा को दी, तो पुलिस कप्तान सदानंद कुमार तक वस्तुस्थिति पहुंचने पर तैराकों को एलर्ट किया गया।

रायगढ़ से गए तैराकों ने बोट से शुरू किया रेस्क्यू

लैलूंगा में घटना की सूचना पाते ही जिला मुख्यालय से होमगार्ड्स के 12 सदस्यीय तैराकों की टीम जरूरी संसाधनों के साथ मौके पर पहुँची और बोट से खम्हार पाकुट डैम में रेस्क्यू कार्य शुरू किया। बचाव दल ने दो अन्य नावों में ग्रामीणों को भी सहित ले जाकर सर्च कार्य कराया। दिनभर डैम की खाक छानने के बावजूद जलमग्न संदीप का कोई सुराग हाथ नहीं लगा। चूंकि बांध के जिस जगह युवक डूबा है, वहां काफी गहरा है, इसलिए तैराक भी लापता संदीप तक नहीं पहुँच सके और सोमवार सुबह से रेस्क्यू कार्य फिर जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page