आरबीआई के गवर्नर ने कहा- “नोट बदलने के लिए भीड़ को न लगाएं: लोगों के पास 4 महीने का समय है, इसके बाद भी 2000 के नोट लीगल रहेंगे।”

2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया मंगलवार से देश के सभी बैंकों में शुरू होगी। एलान के तीन दिन बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि लोग नोट बदलने के लिए बैंकों में भीड़ न लगाएं। हमने 4 महीने का समय दिया है। आप आराम से नोट बदलें, लेकिन समय सीमा को गंभीरता से लें।

गवर्नर ने कहा, “30 सितंबर की डेडलाइन के बाद भी 2000 के नोट वैध रहेंगे, अर्थात वे लीगल टेंडर ही बने रहेंगे।” आरबीआई ने 19 मई को 2000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया है। आरबीआई ने 30 सितंबर तक इन नोटों को बैंकों में बदलने या खाते में जमा करने की अपेक्षा की है।

बैंक रोजाना नोटों का हिसाब रखेंगे, लोगों का ख्याल रखेंगे

आरबीआई ने सोमवार को एक ओर गाइडलाइन जारी की है। इसमें बैंकों से कहा गया है कि गर्मी की देखरेख में, वे लोगों के लिए छायादार स्थान और पानी का इंतजाम करें। दैनिक रूप से कितने नोट बदले गए हैं और कितने जमा किए गए हैं, इसका नियमित हिसाब रखें।

जो भी परेशानी आएगी, उसे दूर करेंगे

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “जो भी परेशानी आएगी, हम उसे दूर करेंगे। हम बैंकों के माध्यम से इस प्रक्रिया का प्रबंधन करेंगे। चिंता करने की कोई बात नहीं है। हमने करेंसी मैनेजमेंट ऑपरेशन के तहत 2000 के नोटों के सर्कुलेशन को हटाने का कार्य शुरू किया है।

पहले से ही दुकानों में लोग 2000 के नोट नहीं लेते थे। हमारे ऐलान के बाद इसकी संख्या शायद और बढ़ गई है। हमने कहा था कि यह नोट लीगल टेंडर बना रहेगा। आप 2000 के नोटों के द्वारा खरीदारी कर सकते हैं। 30 सितंबर तक अधिकांश नोट हमारे पास आ जाएंगे और फिर हम निर्णय लेंगे।”

नोट बदलने के लिए आईडी की जरूरत नहीं

स्टेट बैंक ने रविवार को 2000 के नोट बदलने के लिए गाइडलाइन जारी की थी। देश के सबसे बड़े बैंक ने यह कहा था कि नोट बदलने के लिए किसी आईडी की जरूरत नहीं होगी। कोई फॉर्म भी भरने की आवश्यकता नहीं होगी। एक बार में 10 नोटों को बदला जा सकेगा।

नोट बदलने की पूरी प्रक्रिया 6 सवालों में समझें…

स्टेट बैंक ने नोटिफिकेशन जारी किया गया था क्योंकि सोशल मीडिया पर अलग-अलग जानकारियां नोट बदलने के संबंध में प्रचारित की जा रही थीं। इसलिए उन्होंने इस तरह का नोटिफिकेशन जारी किया। पहले कहा जा रहा था कि नोट बदलने के लिए आधार जैसी कोई आईडी और फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी।

  1. सवाल: ये 2000 के नोट कहां से बदले जा सकते हैं? जवाब: आप इन 2000 के नोटों को किसी भी बैंक की शाखा में जाकर बदल सकते हैं।
  2. सवाल: मेरे पास बैंक खाता नहीं है, क्या मैं बिना खाते के इन नोटों को बदल सकता हूं? जवाब: हां, आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर इन नोटों को बदल सकते हैं। आपके पास उस बैंक में खाता होना जरूरी नहीं है। आप सीधे काउंटर पर जाकर नोट बदल सकते हैं। और यदि आपका उस बैंक में खाता है तो आप इन नोटों को अपने खाते में जमा भी करवा सकते हैं।
  3. सवाल: एक बार में कितने नोट बदल सकते हैं? जवाब: आप एक बार में ₹20,000 की राशि तक, यानी ₹2000 के नोटों को दूसरे नोटों में एक्सचेंज करवा सकते हैं। और यदि आपका खाता है, तो आप अपने खाते में कितने भी ₹2000 के नोट जमा कर सकते हैं।
  4. सवाल: क्या नोट बदलने के लिए बैंक को कोई शुल्क देना पड़ेगा? जवाब: नहीं, नोट बदलने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। यह सेवा मुफ्त है। यदि कोई कर्मचारी आपसे इसके लिए पैसे मांगता है, तो आप बैंक के अधिकारी या बैंकिंग लोकपाल को इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page