CG Weather Alert: छत्‍तीसगढ़ में मानसून एक्टिव, कई जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी…|

रायपुर। मानसूनी द्रोणिका के प्रभाव से शनिवार को छत्‍तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार (Rainfall Alert in Chhattisgarh) है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि रायपुर संभाग व बिलासपुर संभाग से लगे जिलों में यह भारी वर्षा हो सकती है।

इनमें मुख्य रूप से रायगढ़, महासमुंद, बलौदाबाजार, जशपुर और अन्य कई क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही, कुछ क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बिजली गिरने की संभावना भी है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में भी कमी आएगी। पिछले दो दिनों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। सोमवार, एक जुलाई से प्रदेश में बारिश का विस्तार और भी बढ़ जाएगा। शुक्रवार को पूरे प्रदेश में बलरामपुर सबसे गर्म रहा, जहां एआरजी बलरामपुर का अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

शुक्रवार को रायपुर सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे और कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। इसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बीजापुर में 23 सेमी, नगरी में 9 सेमी, भाटापारा में 8 सेमी, बलौदाबाजार, जगदलपुर, और पाटन में 7 सेमी, तथा दोरनापाल, तोंगपाल, और बस्तर में 6 सेमी बारिश हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के कई अन्य क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 5.8 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ के अधिकांश क्षेत्रों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी, जबकि रायपुर और बिलासपुर संभाग से सटे कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page