Cyber Crime: वर्क फ्रॉम होम का झांसा देकर भिलाई की महिला से 41 लाख की ठगी, अब काट रही थाने के चक्‍कर…|

भिलाई। हाउसिंग बोर्ड में रहने वाली एक महिला से वर्क फ्रॉम होम के नाम पर 41 लाख 21 हजार 869 रुपये की ठगी की गई है। आरोपियों ने महिला को घर बैठे ऑनलाइन कार बुकिंग का काम करने का लालच दिया और शुरू में उसे काम के बदले कुछ रुपये भी दिए। इस तरह महिला का भरोसा जीतने के बाद, आरोपियों ने अकाउंट निगेटिव होने का बहाना बनाकर 64 बार में कुल 41 लाख 21 हजार 869 रुपये अपने खाते में जमा करवा लिए और उससे ठगी कर ली। घटना की शिकायत पर जामुल पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धारा के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है।

पुलिस ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र हाउसिंग बोर्ड में रहने वाली टीना आशीष जनबंधु नामक महिला ने इस घटना की शिकायत की है। 18 दिसंबर 2023 को, पीड़िता को मैरी शाह नाम की एक महिला ने टेलीग्राम पर संदेश भेजा और उससे पूछा कि क्या वह घर बैठे काम करके पैसे कमाना चाहती है?

ठग ने महिला को इस तरह जाल में फंसाया

पीड़िता ने इसके लिए सहमति जताई तो महिला ने कहा कि वह उसकी जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भेज रही है। इसके बाद, अनघा विश्वनाथ नाम की एक महिला का संदेश पीड़िता को प्राप्त हुआ, जिसमें बताया गया कि उनकी कंपनी ऑनलाइन कैब बुकिंग का काम करती है। पहले दिन ट्रायल के तौर पर पीड़िता को 28 कैब बुकिंग का काम सौंपा गया, जिसके बदले में उसे 976 रुपये का भुगतान भी किया गया।

इसके बाद अनघा विश्वनाथ नामक महिला ने पीड़िता से कहा कि यदि वह रोजाना 10 हजार रुपये लगाकर 84 बुकिंग करती है तो उसे 7,651 रुपये का लाभ मिलेगा। पीड़िता ने 10 हजार रुपये जमा किए, जिसके बदले में उसे 7,651 रुपये का अतिरिक्त लाभ मिला।

इसके बाद पीड़िता को आरोपियों पर भरोसा हो गया। फिर कार्तिक नायर और सकर (मलेशिया) नाम के व्यक्तियों ने भी पीड़िता से संपर्क किया। पहले लाभ मिलने के बाद, जब पीड़िता ने अधिक राशि लगाकर काम करना शुरू किया, तो उसका अकाउंट निगेटिव श्रेणी में दिखने लगा।

इस पर आरोपियों ने कहा कि निगेटिव अकाउंट को पॉजिटिव में लाने के लिए रुपये जमा करने होंगे। आरोपियों पर भरोसा करते हुए, पीड़िता ने 64 बार में कुल 41 लाख 21 हजार 869 रुपये जमा कर दिए। इसके बाद, पीड़िता का अकाउंट पॉजिटिव में आ गया और उसमें लाभ समेत कुल 76 लाख 54 हजार 437 रुपये की राशि दिखने लगी।

पीड़िता ने अपने रुपये निकालने के लिए विड्राल फार्म भरा तो आरोपितों ने कहा कि यदि उसे रुपये निकालने हैं तो उसे पहले 15 लाख 30 हजार 887 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद पीड़िता को अहसास हुआ कि वो ठगी का शिकार हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page