CG News: महतारी वंदन की तर्ज पर मितानिनों के खाते में पहुंचेगी आनलाइन राशि, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने की घोषणा…|

राज्य ब्यूरो, रायपुर। महतारी वंदन योजना की तर्ज पर अब मितानिनों को ऑनलाइन मानदेय का भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को ठीक रखने में मितानिन बहनों का बड़ा योगदान है। उन्हें सुविधाएं प्रदान करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद मितानिनों के खाते में सीधे राशि भेजी जाएगी। इसकी शुरुआत एक विशेष समारोह में मुख्यमंत्री के हाथों से होगी। प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार सुधार हो रहा है और यह निरंतर जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्य की मितानिनों को यह सौगात देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में उच्च अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मितानिनों के माध्यम से गांव-गांव में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के कार्यों की सराहना की है। देश में सबसे पहले छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मितानिनों का प्रयोग किया गया था। इसके बाद अन्य राज्यों ने भी इसे विभिन्न नामों से अपनाया।

छत्‍तीसगढ़ में 70 हजार मितानिन कार्यरत

सूत्रों के अनुसार, प्रदेश में कुल 70 हजार मितानिनें कार्यरत हैं, जिन्हें हर महीने चार हजार रुपये मानदेय दिया जाता है। वर्तमान में यह भुगतान ऑफलाइन होता है, जिससे दूर-दराज के जिलों की मितानिनों को मानदेय लेने के लिए जिला मुख्यालय तक आना पड़ता है। खाते में राशि जमा होने की सुविधा मिलने के बाद उन्हें मानदेय के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page