CG Monsoon Alert: छत्‍तीसगढ़ में एक्टिव हुआ मानसून, IMD का बारिश को लेकर अलर्ट जारी, जानें अगले सात दिन कैसा रहेगा मौसम…|

रायपुर। सीजी मानसून अलर्ट: छत्तीसगढ़ में लगभग एक महीने की भीषण गर्मी झेलने के बाद राज्य के लोगों ने अब राहत की सांस ली है। रायपुर समेत कई इलाकों में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के बाद मौसम पूरी तरह बदल गया है। रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून के सक्रिय होने से लोगों को राहत मिली है, लेकिन उससे भी बड़ी राहत की बात यह है कि मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश की संभावना जताई है।

छत्तीसगढ़ में मानसून: मौसम विभाग का कहना है कि दुर्ग और राजनांदगांव में मानसून सक्रिय होने के 24 घंटे के भीतर ही यह रायपुर से बिलासपुर तक पहुंच गया। हालांकि, रायपुर में मानसून चार दिन की देरी से आया। अगले एक-दो दिनों में मानसून पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो जाएगा। मानसून के सक्रिय होने के साथ ही आगामी सप्ताह में पूरे प्रदेश में बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसी बीच, रायपुर और आसपास के इलाकों में बादल और बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

अगले तीन दिन बारिश की गतिविधि में रहेगी कमी

हालांकि, आगामी 23 से 25 जून तक बारिश की गतिविधियों में थोड़ी कमी आ सकती है। इसके बाद भारी बारिश के आसार हैं। फिलहाल अगले दो दिनों तक तेज बिजली कड़कने, गरजने और बारिश की उम्मीद है। वर्तमान में, शनिवार को रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया इस सिस्‍टम का दिखेगा असर

मौसम विभाग ने बताया कि एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका राजस्थान से मणिपुर तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैली हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक विस्तारित है। वहीं, एक अन्य ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक विस्तारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page