CG Naxalite News: जगदलपुर में पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में 5 नक्सली ढेर, सुबह से चल रही थी मुठभेड़…|

CG Naxalite News: जगदलपुर में पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में 5 नक्सली ढेर, सुबह से चल रही थी मुठभेड़

नारायणपुर: अबूझमाड़ के मुंगेडी और गोबल इलाके में शुक्रवार की शाम सुरक्षा बलों की नक्सलियों के लड़ाकू दस्ते कंपनी नंबर छह के साथ मुठभेड़ हुई, जिसमें सुरक्षा बलों ने पांच वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों के शव और हथियार पुलिस ने बरामद कर लिए हैं। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की खबर है। नारायणपुर डीआरजी के तीन जवान भी इस मुठभेड़ में घायल हुए हैं, जिन्हें घटनास्थल पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया और उनकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है। लगभग पंद्रह दिन पहले ही, 23 मई को इसी क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में आठ नक्सलियों को मार गिराया था। इस वर्ष अब तक मुठभेड़ों में 120 से अधिक नक्सलियों के शव बरामद हो चुके हैं।

पुलिस के अनुसार, नारायणपुर, दंतेवाड़ा और कोंडागांव जिलों के सीमावर्ती इलाके में नक्सलियों के पूर्व बस्तर डिवीजन की कंपनी नंबर छह के सौ से अधिक नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर नारायणपुर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव और बस्तर जिलों से डीआरजी, 45वीं वाहिनी और आइटीबीपी की संयुक्त टीम को गुरुवार रात अभियान के लिए भेजा गया था। सुरक्षा बल की टीम ने चारों जिलों से घेराबंदी करते हुए अबूझमाड़ के सबसे कठिन क्षेत्र में प्रवेश किया। बता दें कि सुरक्षा बलों ने बरसाती नदी-नालों और पहाड़ों को पार करते हुए इस अभियान को अंजाम दिया। नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने घटनास्थल को सुरक्षित कर लिया है। क्षेत्र में सर्चिंग अभियान जारी है।

दो माह में अबूझमाड़ में चौथी बड़ी सफलता

दो महीनों में अबूझमाड़ क्षेत्र में सुरक्षा बल को नक्सल मोर्चे पर यह चौथी बड़ी सफलता मिली है। 16 अप्रैल को छोटेबेठिया में 29 नक्सलियों को मार गिराने के बाद से अब तक 52 नक्सलियों को मार गिराया जा चुका है। इस अभियान से नक्सलियों के पूर्वी डिवीजन को भारी नुकसान हुआ है। सुरक्षा बल की लगातार सफलताओं से घबराए नक्सलियों ने इस बीच मोबाइल टावरों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। इसके बावजूद, सुरक्षा बलों ने इस क्षेत्र में अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखी है।

इस वर्ष की यह सातवीं बड़ी सफलता

  • -27 मार्च को बीजापुर के चिपुरभट्टी में छह नक्सली ढेर।
  • -2 अप्रैल को गंगालूर बीजापुर के गंगालूर में 13 नक्सली मारे गए।
  • -16 अप्रैल को अबूझमाड़ के छोटेबेठिया में 29 नक्सली ढेर।
  • -30 अप्रैल को अबूझमाड़ के टेकमेटा में 10 नक्सली मारे।
  • -10 मई को बीजापुर के पीड़िया में 12 नक्सली ढेर।
  • -23 मई अबूझमाड़ के रेकावाही में आठ नक्सली मारे।
  • -7 जून को अबूझमाड़ के मुंगेडी में पांच नक्सली मारे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page