Raipur Weather: रायपुर में मौसम का मिजाज बदलने गर्मी से मिली राहत, आज भी हल्की बारिश के साथ अंधड़ की संभावना…|

रायपुर मौसम: छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम की स्थिति बदल रही है। बादल छाए हुए हैं और हल्की वर्षा हो रही है। ठंडी हवाओं के चलते गर्मी में थोड़ी राहत मिल रही है। बुधवार को रायपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम रहा। इसी तरह, दुर्ग में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री कम रहा।

प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान डोंगरगढ़ में पाया गया, जहां एआरजी डोंगरगड़ का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, 10 मई के बाद मौसम की स्थिति फिर से बदल जाएगी और तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी भी बढ़ेगी। बुधवार सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, रायपुर सहित, साथ ही ठंडी हवाएं भी चली। दोपहर में तेज धूप के साथ ही ठंडी हवाओं का प्रभाव रहा।

रायपुर में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री दर्ज किया गया। दोनों ही तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम थे। दुर्ग में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री रहा। यहाँ भी तापमान सामान्य से 7 डिग्री कम था। अंबिकापुर में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री और पेंड्रा में 37.0 डिग्री दर्ज किया गया।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

दरभा-बस्तर में 5 सेमी, जगदलपुर में 4 सेमी, कटेकल्याण-गीदम-पाटन-अंतागड़ में 3 सेमी, और दुर्ग-गुरुर-लोहांडीगुड़ा में 2 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही अन्य कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। विशेषज्ञों के अनुसार, एक बन रहा प्रणाली के कारण द्रोणिका और चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गुरुवार को अंधड़ के साथ बारिश की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है, और अगले 48 घंटों में दक्षिणी छत्तीसगढ़ में तापमान में 5 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। अन्य क्षेत्रों में विशेष बदलाव नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page