Raipur Weather: बढ़मी गर्मी के बीच रायपुर में बदलेगा मौसम, दो दिन अंधड़ और बारिश की चेतावनी…|

रायपुर: रायपुर का मौसम – राजधानी रायपुर में मौसम फिर से बदल रहा है। रविवार की सुबह से ही बादल आ गए हैं। आसमान में छाए हुए बादलों के कारण लोगों को सुबह सूरज की तेज धूप और गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने सात और आठ अप्रैल को कुछ स्थानों पर अंधेरे, गरज, चमक और बारिश की संभावना जताई है। कुछ जगहों पर हिमपात भी हो सकता है। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में इसका अधिक प्रभाव हो सकता है। अगले दो दिनों में तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की कमी के संकेत हैं।

बंगाल की खाड़ी से आ रही है नमी से बदला मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, हवा की अनियमित गति दक्षिणी छत्तीसगढ़ से कोमोरीन क्षेत्र तक 0.9 किलोमीटर ऊँचाई तक फैली है। प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी का प्रवाह प्रारंभ हो गया है। प्रदेश में सात और आठ अप्रैल को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने, वज्रपात होने और ओला वृष्टि होने की संभावना है। अधिकतम तापमान में अगले दो दिनों में चार से पांच डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। वर्षा सभी संभागों के जिलों में संभावित है। बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों में इन दो दिनों में वर्षा की मात्रा और क्षेत्र ज्यादा संभावित है।

डोंगरगढ़ में सर्वाधिक तापमान दर्ज

शनिवार को राजधानी में सुबह से दोपहर तक तेज धूप थी, लेकिन दोपहर बाद बादल छाने लगे। अधिकतम तापमान रायपुर में 41.4, माना में 41.6, बिलासपुर में 40.4, पेण्ड्रारोड में 37.6, अंबिकापुर में 38, जगदलपुर में 40.2, दुर्ग में 41.2 और राजनांदगांव में 42 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। सर्वाधिक तापमान डोंगरगढ़ में 42.7 डिग्री सेल्सियस था। रायपुर में नमी 46-24 प्रतिशत तक थी। यहां पिछली रात न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page