छत्‍तीसगढ़ : छत्‍तीसगढ़ को आज मिलेगी बड़ी सौगात, PM मोदी 34427 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण…|

राज्य ब्यूरो, रायपुर। प्रधानमंत्री मोदी का छत्तीसगढ़ को तोहफा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शनिवार को छत्‍तीसगढ़ के 34,427 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का ऐलान किया है। इनमें 18,897 करोड़ की लागत वाली नौ परियोजनाओं का उद्घाटन और 15,530 करोड़ लागत की एक परियोजना का शिलान्यास शामिल है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य कार्यक्रम मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मौजूदगी में बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में दोपहर 12 बजे से होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभग्राहियों से वर्चुअली जुड़ेंगे और संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल करेंगे। इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के स्थानों पर स्टॉल लगाए जाएंगे और उनके लाभग्राही भी उपस्थित रहेंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा का यह कार्यक्रम रायपुर पश्चिम विधानसभा में सीएसईबी ग्राउंड, दक्षिण विधानसभा में बीटीआई ग्राउंड शंकर नगर, ग्रामीण विधानसभा में ज्ञान प्रकाश स्कूल बीरगांव, अभनपुर विधानसभा में अग्रवाल भवन, आरंग विधानसभा में हाईस्कूल पारागांव तथा धरसींवा विधानसभा में हाईस्कूल कुरूद सिलयारी में होगा।

थर्मल पावर प्लांट स्टेज-दो का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऊर्जा मंत्रालय अंतर्गत रायगढ़ में लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट स्टेज-दो का शिलान्यास करेंगे। यह परियोजना क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगी। इस परियोजना से आसपास के क्षेत्र में अधोसंरचना विकास और सामाजिक अधोसंरचना की उपलब्धता में सुधार होगा।

इन कार्यों का लोकार्पण

– रायगढ़ क्षेत्र में 173.46 करोड़ की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट छाल कोल हेंडलिंग प्लांट

– दीपका क्षेत्र में 211.22 करोड़ की लागत की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट दीपका कोल हेंडलिंग प्लांट

– 216.53 करोड़ की लागत के ओपन कास्ट प्रोजेक्ट बरौद कोल हेंडलिंग प्लांट

– 907 करोड़ की लागत से बनें राजनांदगांव जिले के 9 गांवों के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट एसी व 155 मेगावाट डीसी सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट

– दो प्रोजेक्टर अंबिकापुर से शिवनगर तक 52.40 किलोमीटर और बनारी से मसनियाकला तक 55.65 किलोमीटर लंबी सड़क (राष्ट्रीय राजमार्ग-49)

– 15,799 करोड़ के प्रोजेक्ट लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट स्टेज-1

– भिलाई में 50 मेगावाट सोलर पावर प्लांट और बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page