Dhamtari News: मानसून की बेरूखी ने तोड़ी किसानों की कमर, सूखे की मार झेल रहे किसान मवेशियों को चरा रहे फसल…|

“धमतरी: पानी की कमी के कारण सूखा हो रहा है। प्रदेश में इस बार, धमतरी जिले के नगरी ब्लॉक के अधिकांश गांवों में अपातकालीन बारिश की कमी के चलते सूखा का सामना कर रहे हैं। इस कमी के कारण, खेतों में लगी धान की पौधों को नुकसान हो रहा है, जिससे किसान अपनी फसलों को मवेशियों को चराने की कोशिश कर रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए, किसान बेलरगांव तहसील क्षेत्र के गांवों में से घुरावड, भुरसीडोगरी, आमगांव, जैतपुरी, कोरमुड, और अन्य दो दर्जन गांवों ने प्रशासन से फसल बीमा और सूखा राहत राशि की मांग की है।”

“वास्तव में, इस वर्ष जिले के नगरी-सिहावा इलाके में बारिश बहुत ही कम हुई है। मौसम की अनुशासना ने किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। अल्पकालिक बारिश के कारण अब खेतों में लगी धान की पौधों का मरना शुरू हो गया है। किसानों का कहना है कि वे आमतौर पर मौसम के आश्रय में धान की फसल उगाते हैं। लेकिन अब पानी की कमी के कारण, खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें पैदा हो गई हैं।”

“खुशकी के कारण फसलों को सूखना पड़ गया है। किसान कह रहे हैं कि उन्होंने अब तक प्रति एकड़ 15,000 से 20,000 रुपये खर्च कर दिए हैं और उन्हें इस बार उम्मीद थी कि उनकी फसल अच्छी होगी, लेकिन मौसम की अवसादना ने किसानों की सभी आशाएं तोड़ दी। इसके बावजूद, जिला प्रशासन का कहना है कि बेलरगांव तहसील क्षेत्र का सर्वे करने के बाद किसानों को फसल बीमा और सूखा राहत राशि प्रदान की जाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page