Weather update: छत्तीसगढ़-मध्‍य प्रदेश समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, कई क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी…|

पूर्वानुमान मौसम अपडेट: नई दिल्ली। देश में फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। आज, मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ क्षेत्रों में भारी बरसात की संभावना है। बिहार के कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, और पास के क्षेत्रों में रहने वालों को बरसात की प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, यहां पर सात या आठ सितंबर से बरसात हो सकती है।

अनुसार मौसम विभाग की जानकारी, दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव क्षेत्र बन गया है। मानसून ट्रफ़ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के पास है, जो वाराणसी, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से होकर झरसगुड़ा तक फैला हुआ है। फिर, दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में कम दबाव वाले क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है, इसके परिणामस्वरूप यहां पर वर्षा की संभावना है।

मध्‍य-प्रदेश में होगी भारी बारिश

आधारित मौसम की जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के लिए अनुमानित है कि राज्य के पूर्वी हिस्से से जुड़े रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। भोपाल में भी आज भरपूर बरसात की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के चंबा में साच दर्रा में मंगलवार को बर्फबारी हुई, और आगामी कुछ दिनों तक राज्य में हल्की वर्षा जारी रहेगी, और इसी तरह की स्थिति पाड़ोसी राज्य उत्तराखंड के लिए भी संभावित है।

दक्षिण भारत में जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है। इसके अलावा, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, कर्नाटक, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, और तमिलनाडु के कुछ चयनित क्षेत्रों में आज हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है। पूर्वी राजस्थान और दक्षिणी गुजरात में भी हल्की बरसात हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page