2023 का रक्षा बंधन: दंतेश्वरी मंदिर में एक दिन पहले मनाया जाएगा रक्षा बंधन का पर्व, शुरू हुई 800 साल पुरानी परंपरा…|

दंतेवाड़ा समाचार: रक्षा बंधन 2023 – दंतेवाड़ा में एक दिन पहले माई जी के मंदिर में रक्षा बंधन का त्योहार मनाया गया। प्रतिवर्ष की अनुसार, इस वर्ष भी त्योहार से एक दिन पहले मां दंतेश्वरी देवी के मंदिर में राखी तिहार का पर्व अनुष्ठित किया गया। मंगलवार की शाम को राखी का त्योहार मनाया गया जैसा कि मंदिर कमेटी के सदस्यों ने बताया। इस परंपरा के अनुसार, किसी भी तीज त्योहार की तिथि से एक दिन पहले मंदिर में पहले त्योहार की आराधना की जाती है और अगले दिन क्षेत्र की जनता त्योहार का आनंद लेती है। राखी तिहार के अवसर पर, मां दंतेश्वरी के मंदिर में हमेशा की तरह कच्चे सूत से बनी राखी तैयार की जाती है। यह बताया गया कि देश भर में आने वाले 30 अगस्त, बुधवार को रक्षा बंधन के उपलक्ष्य में भाई-बहन का यह पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा।

यह जान लेना महत्वपूर्ण है कि कतियारास के मातरपरिवार, जो माता के अभिनन्दन के सेवाक हैं, वे सदियों से माईजी के लिए कच्चे सूत से राखी तैयार करने का कार्य कर रहे हैं। इसी कारण से इस राखी पर्व पर भी माईजी को राखी बांधने की परंपरा को बनाए रखने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए माईजी के सेवाक, जैसे कि मादरी, भंडारी, राउत और तुडपा परिवार, द्वारा माईजी के मंदिर के प्रांगण में कच्चे सूत से बनी राखी तैयार की जा रही है।

सोमवार की शाम को परंपरानुसार, राखी को एक बांस की टोकरी में रखकर माईजी के मंदिर से दंतेश्वरी सरोवर ले जाया जाएगा। इस सरोवर में राखी को तालाब के जल से धोकर उसकी विधिवत पूजा और आराधना की जाएगी, और फिर उस राखी को सम्मान के साथ मंदिर में रखा जाएगा। यह सब परंपरा के अनुसार, पर्व से एक दिन पहले, अर्थात् मंगलवार को किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page