रक्षाबंधन 2023: इस बार का रक्षाबंधन है खास, 200 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग, इस दिन घर लाएं ये सामान, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद…|

इस बार का रक्षाबंधन विशेष होने वाला है: हिन्दू धर्म में सावन पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। इस दिन देश भर में रक्षाबंधन का उत्सव मनाया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार सावन पूर्णिमा के दिन 200 साल के बाद एक दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस कारण सावन पूर्णिमा का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। यह बताया जा रहा है कि इस बार पूर्णिमा की तिथि 30 अगस्त को पड़ रही है। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए कई ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं।

इस बार का रक्षाबंधन अत्यधिक महत्वपूर्ण है: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्णिमा की तिथि मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित होती है। इस दिन व्रत और कुछ ज्योतिषीय उपाय के साथ मां लक्ष्मी की प्रसन्नता प्राप्त की जा सकती है। इस दिन का गंगा स्नान भी विशेष महत्वपूर्ण होता है। बताया जाता है कि इस दिन गंगा स्नान के बाद दान आदि करने से पुण्य फल प्राप्त होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष चीजें खरीदकर घर लाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इसके साथ ही, धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। इस प्रकार, हम जान सकते हैं कि पूर्णिमा के दिन किन-किन वस्तुओं को घर में आने का आयोजन किया जा सकता है।

सावन पूर्णिमा के दिन खरीद लाएं ये चीजें
पलाश का फूल

इस बार का रक्षाबंधन विशेष होने वाला है: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पलाश का फूल मां लक्ष्मी के अत्यंत प्रिय फूल माना जाता है। सावन पूर्णिमा के दिन इस फूल को मां लक्ष्मी की पूजा के समय अर्पित कर देना चाहिए। यदि संभव हो, तो इस पौधे को घर पर भी लगाने का प्रयास करें। मान्यता यही है कि इसे घर में लगाने से व्यक्ति को आर्थिक कठिनाइयों से राहत मिलती है और साथ ही सारे तरक्की के मार्ग खुद-ब-खुद खुलने लगते हैं।

एकाक्षी नारियल

इस बार का रक्षाबंधन विशेष होने वाला है: धन की देवी मां लक्ष्मी को नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता है। यह वे फल है जिसका वे अत्यंत प्रिय करती हैं। विश्वास है कि जिस घर में एकाक्षी नारियल मां लक्ष्मी की पूजा के रूप में चढ़ाया जाता है, वहां दरिद्रता कभी भी प्रवेश नहीं करती। अगर कोई व्यक्ति अपनी तिजोरी को सदैव भरपूर रखना चाहता है, तो सावन पूर्णिमा के दिन एक नारियल लाकर उसे तिजोरी में रख देना चाहिए।

सोना- चांदी

इस बार का रक्षाबंधन विशेष होने जा रहा है: अगर किसी व्यक्ति के मन में सोने और चांदी के आभूषण खरीदने की इच्छा है, तो सावन पूर्णिमा का दिन उसके लिए सबसे शुभ माना जाता है। इस दिन, अगर सोना और चांदी की खरीददारी की जाती है, तो घर में मां लक्ष्मी का आवास सदैव बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page