रायपुर समाचार: रायपुर में डेंगू का प्रकोप, आंबेडकर अस्पताल में पहुंचे 70 मरीज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय…|

रायपुर। रायपुर में डेंगू के प्रकोप की घटना: राजधानी में स्थित आंबेडकर अस्पताल में सिर्फ 24 दिनों में ही 70 डेंगू मरीजों का इलाज किया गया है। इसमें गुरूवार को पांच मरीज भी शामिल हैं। यहां रोजाना चार से पांच मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें डेंगू के संक्रमित होने के केस शामिल हैं। पुरानी बस्ती से ही सबसे अधिक मरीज प्राप्त हो रहे हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस्स माह के पहले आठ महीनों में सिर्फ चार डेंगू के मामले सामने आए हैं।

एलाइजा टेस्ट के परिणामों के आधार पर ही व्यक्ति को डेंगू संक्रमित माना जाता है। मौसम के उतार-चढ़ाव के साथ ही वायरल फीवर, डायरिया और मलेरिया के मरीजों की संख्या जिला अस्पताल, आंबेडकर अस्पताल, और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों सहित निजी अस्पतालों में तेजी से बढ़ गई है। वायरल फीवर ने बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों को तेजी से अपने प्रभाव में लिया है। इस बुखार के थमने के बावजूद, लोग अब भी परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

जल जमाव और गंदगी से डेंगू का प्रसार

जल जमाव और अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में बरसाती पानी का सही से निकास नहीं होने से गंदगी का प्रसार डेंगू बीमारी के फैलाव का मुख्य कारण बन रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बारे में आवगत हैं कि हमें डेंगू से सतर्क रहने की आवश्यकता है, और घर के आस-पास पानी जमा न होने देना चाहिए। इससे मच्छरों का प्रसार रुकता है और डेंगू से बचाव संभव होता है। डेंगू के प्रारंभिक लक्षण आमतौर पर सामान्य बुखार या वायरल बुखार के समान होते हैं।

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, शरीर में दर्द, सिर और जोड़ों का दर्द, मतली और उल्टियाँ, आँखों के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल दाग या चकत्ते की निशानी, नाक और मसूड़ों से रक्तस्राव, काले रंग की डिश्चार्ज, आदि डेंगू के प्रमुख लक्षण होते हैं। डेंगू बीमारी के असर को शरीर में तीन से नौ दिनों तक महसूस किया जा सकता है। इससे शरीर में अत्यधिक कमजोरी महसूस होती है और प्लेटलेट्स की मात्रा लगातार घटने लगती है।

वायरल बुखार के लक्षण

शरीर में तेज दर्द, गले में खराश और दर्द, त्वचा पर हल्के दाग, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, कमजोरी की अहसास, सिर में दर्द के साथ तेज बुखार, खांसी की समस्या के साथ और अन्य लक्षण वायरल बुखार से संबंधित होते हैं।

जिले के मलेरिया अधिकारी, डॉ. विमल किशोर राय ने बताया कि डेंगू का प्रसार ऐडीस नामक मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर साफ पानी में पनपता है। डेंगू से बचाव के लिए घर की सफाई का खास ध्यान रखना आवश्यक है। दिन या रात के समय, सोते समय, मच्छरों से बचाव के लिए मॉस्किटो नेट का प्रयोग करें। जिले में अब तक डेंगू के चार मामले सामने आए हैं।

आंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक, डॉ. एसबीएस नेताम ने बताया कि मेडिसिन विभाग में 65 डेंगू के मामले सामने आए हैं। गुरूवार को ही पांच मरीजों की भर्ती की गई है। अस्पताल में जांच और इलाज के सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page