दंतेवाड़ा: 24 घंटे तक चला नक्सल विरोधी अभियान, पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के बाद कैंप किए गए धवस्त, नक्सली सामग्री बरामद…|

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा में एक खबर। सिमेल क्षेत्र के गट्टा पाल और परिया के बीच स्थित पहाड़ी में पुलिस द्वारा धावा किया गया है। इस क्षेत्र में चल रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत, पुलिस ने लगभग 80-100 नक्सली संगठन के सदस्यों के रहने वाले दो बड़े कैम्पों को ध्वस्त किया है। इसमें एक 2 एकड़ क्षेत्र में फैले नक्सली प्रशिक्षण कैम्प भी शामिल हैं, और इस कार्रवाई के परिणामस्वरूप भारी मात्रा में नक्सल सामग्री भी बरामद की गई है।

बताया जा रहा है कि जिला दंतेवाड़ा में नक्सलवाद के खिलाफ एक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सुंदरराज पी. पुलिस आईजी बस्तर रेंज, कमलोचन कश्यप डीआईजी दंतेवाड़ा रेंज, अरविंद राय उप महानिरीक्षक सीआरपीएफ रेंज सुकमा, किरण चव्हाण एसपी सुकमा, और गौरव राय एसपी दंतेवाड़ा के मार्गदर्शन में कार्रवाई कर रहे हैं।

इस अभियान के अंतर्गत, जिला सुकमा और दंतेवाड़ा के सरहदी क्षेत्रों में गोगुंडा, सिमेल, और गट्टा पारा क्षेत्रों के जंगलों और पहाड़ियों में दरभा डिवीजन के केरलापाल एरिया कमेटी, एसजेडसीएम चैतु, बारसे देवा, जगदीश, और जयलाल जैसे प्रमुख नक्सल संगठन के सदस्यों की उपस्थिति की जानकारी मिली थी।

इसके परिणामस्वरूप, 22 अगस्त 2023 से 23 अगस्त 2023 तक दीआरजी सुकमा, एसटीएफ, 201 वाहिनी कोबरा और डीआरजी दंतेवाड़ा के संयुक्त बलों ने एक विशेष नक्सल विरोधी अभियान का संचालन किया।

अभियान के क्रम में, 22 अगस्त 2023 को दंतेवाड़ा के डीआरजी द्वारा सिमेल क्षेत्र के दक्षिण में स्थित पहाड़ी के पास नक्सल संगठन के टेंट की खोज की जा रही थी। इस समय नक्सली संगठन के सदस्यों ने टेंट में घुसने की कोशिश की, लेकिन जब वे दीआरजी टीम को पहुँचते देखे, तो उन्होंने अचानक फायरिंग शुरू कर दी। दीआरजी टीम ने त्वरित प्रतिक्रिया दी और उनके द्वारा भी फायरिंग की गई, जिससे नक्सली संगठन के सदस्यों ने अपनी कमजोरी महसूस की और वे जंगलों और पहाड़ियों की ओर धाव लिये।

अभियान के दौरान, 23 अगस्त को दंतेवाड़ा की डीआरजी टीम ने सिमेल के दक्षिण में स्थित गट्टा पाल और परिया के बीच पहाड़ी क्षेत्र की खोज की थी। इस क्षेत्र में लगभग 80-100 नक्सली संगठन के सदस्यों के रहने की क्षमता वाले दो बड़े कैम्प मिले।

लगभग 2 एकड़ क्षेत्र में नक्सल संगठन द्वारा नए भर्ती शिक्षार्थियों के लिए एक प्रशिक्षण कैंप आयोजित किया गया था, जिसे सुरक्षा बलों ने विनाश किया। मौके और आस-पास के क्षेत्र की खोज के परिणामस्वरूप, एक बड़ी मात्रा में राशन सामग्री, 16 नग एके 47 राउंड, नक्सल संगठन की पहनावी वर्दी, प्रिंटर, प्रिंटर इंक, मल्टीमीटर, बैटरी चार्जर, इलेक्ट्रिक वायर, पिट्ठू, बर्तन, पॉलिथिन, बड़े-बड़े झोले, दवाइयां, नक्सल संगठन का साहित्य और उपयोगी सामान बरामद किया गया। इसके साथ ही, मौके पर एक सोलर प्लेट भी पाया गया, जिसे राशन सामग्री के साथ ही तबाह कर दिया गया। दंतेवाड़ा पुलिस ने बताया कि जिले में चल रहे नक्सल विरोधी अभियान इसी प्रकार जारी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page