Whatsapp Latest Update: लेटेस्ट अपडेट के साथ लौटा वॉट्सऐप, अब फोटो वीडियो के साथ कैप्शन को एडिट कर पाएंगे यूजर्स…|

व्हाट्सएप की नवीनतम अपडेट : एक बार फिर से हमारे सामने आ चुकी है, जिसमें यह ऐलान किया गया है कि अब यूजर्स मीडिया फाइल्स जैसे कि फोटो, वीडियो, GIF और डॉक्यूमेंट के साथ जुड़े कैप्शन को संपादित कर सकेंगे। इस नए ‘कैप्शन एडिटिंग’ फीचर के साथ, वॉट्सऐप ने फिर से हमें एक नई सुविधा प्रदान की है जो हमें अपने मैसेज को और व्यक्तिगत बनाने का और एक स्तर ऊपर ले जाने का अवसर देती है।

इस नए फीचर के माध्यम से, यूजर्स अब किसी भी फोटो या वीडियो के साथ जुड़े टेक्स्ट को 15 मिनटों के भीतर भेजने के बाद भी संपादित कर सकेंगे। यह विशेषता वर्तमान में विकसित की जा रही है और कुछ बीटा टेस्टर्स (उपयोगकर्ता) के लिए ही उपलब्ध है। हालांकि, जल्द ही सभी यूजर्स को इसका उपयोग अपने व्हाट्सऐप मैसेज में करने की अनुमति मिलेगी। कंपनी ने हाल ही में चैट मैसेजों को संपादित करने का विकल्प प्रदान किया था, जिससे उपयोगकर्ताओं को और अधिक नियंत्रण मिलता है जब वे संदेशों को भेजते हैं।

इस तरह से यूज कर पाएंगे कैप्शन एडिटिंग फीचर

WhatsApp, 23.17.1.70 अपडेट में इस फीचर को दे रहा है। इसके लिए आपको लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना होगा।

उसके बाद, जब आपको किसी चैट में किसी मीडिया फाइल के साथ कैप्शन भेजना होगा, आपको मीडिया फाइल को भेजना होगा। मीडिया फाइल भेजने के बाद, अगर आपको लगता है कि कुछ गलती हो गई है और आप उसे संपादित करना चाहते हैं, तो आपको उस मैसेज पर टैप करके उसे होल्ड करना होगा। इसके बाद, ड्रॉप-डाउन मेनू में संपादित करने का विकल्प उपलब्ध होगा। यहाँ पर आपको पुनः कैप्शन लिखने या संपादित करने का विकल्प मिलेगा। हालांकि, आपको इस प्रक्रिया को 15 मिनट के भीतर पूरा करना होगा, क्योंकि कंपनी ने संपादन के लिए इसी कदर समय प्रदान किया है। इस फीचर के माध्यम से फोटो भेजने की प्रक्रिया भी पहले की तरह ही रहेगी, लेकिन अब आपको ‘HD’ ऑप्शन के साथ पेन और क्रॉप टूल भी मिलेगा, जिसके द्वारा आप स्टैंडर्ड और ‘HD’ फोटो क्वालिटी का चयन कर सकेंगे।

व्हाट्सएप की नवीनतम अपडेट में हाल ही में तीन नए फीचर जोड़े गए हैं, जिनसे यह दिखाने का काम किया जा सकता है कि यह ऐप उपयोगकर्ताओं को नवाचार से लाभान्वित करने के लिए संतुष्ट करने में संकल्पित है। इन नए फीचर्स में स्क्रीन शेयरिंग, लैंडस्केप मोड और वीडियो मैसेज शामिल हैं।

स्क्रीन शेयरिंग फीचर के माध्यम से, यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान अपने डिवाइस की स्क्रीन को अपने सहयोगियों के साथ साझा कर सकते हैं, जिससे वे उनके साथ अपनी जानकारी और डेटा को साझा करने में सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

इस नवीनतम अपडेट से, व्हाट्सएप ने स्क्रीन शेयरिंग के साथ-साथ लैंडस्केप मोड का भी लॉन्च किया है, जो वीडियो कॉल के दौरान यूजर्स को अपने फोन को सिडवेज मोड में प्रयोग करने का विकल्प देता है, जिससे उन्हें बेहतर दृश्य प्राप्त हो सके।

इसके अलावा, यह अपडेट वीडियो मैसेज की भी एक नयी विशेषता लाता है, जिसके माध्यम से यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान वीडियो मैसेज भेज सकते हैं, जो उनके संवादों को एक नया आयाम देते हैं। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को संवादों को अधिक रिच और व्यावसायिक बनाने का अवसर प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page