Corona New Variant : नए वैरिएंट के साथ कोरोना की एंट्री…! फिर बढ़ने लगे केस, यहां देखें संक्रमण के लक्षण…|

कोरोना की नई उप-जैन 5.1, उदाहरण के लिए: नई दिल्ली। वर्तमान में दुनिया भर में कोरोना वायरस की चुनौती समाप्त नहीं हो रही है। 2019 में कोरोना के मामले कुछ राज्यों में फिर से प्रकट हो रहे हैं। इसके अलावा, कुछ महीनों तक कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने विश्वभर में अपनी प्रभावशीलता दिखाई थी, लेकिन अब एक और नया कोरोना वैरिएंट सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वैरिएंट के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है। मई महीने में, डब्ल्यूएचओ ने कोविड को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकालीनता नहीं घोषित किया था, लेकिन हाल ही में उन्होंने अपने साप्ताहिक अपडेट में इस बारे में बताया कि पिछले महीने दुनियाभर में सूचित की गई नई कोविड-19 मामलों की संख्या में 80 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

कोरोना की नई उप-जैन उदाहरण के रूप में 5.1: डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि यह वायरस आगे बढ़कर फैलता रहेगा और म्यूटेट होता रहेगा। इससे अस्पताल में भर्ती होने का खतरा बढ़ेगा और कई बार मौत के आंकड़ों में वृद्धि देखने की भी संभावना है। रिपोर्ट किए गए मामलों और मौतों की सटीक संख्या का पता लगाना मुश्किल है क्योंकि महामारी के प्रारंभिक चरण में टेस्टिंग और मॉनिटरिंग की अभी बहुत कम संभावना है।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के उप-वैरिएंट ईजी.5.1 के कारण अमेरिका और ब्रिटेन में मामलों में वृद्धि हुई है। जून 2023 के मध्य में ईजी.5.1 के 7.6 प्रतिशत मामले थे, जिनमें से जुलाई के मध्य तक 17 प्रतिशत से अधिक मामले बढ़ गए थे। इसका मतलब है कि एक महीने के भीतर ही ईजी.5.1 के मामलों में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page