Savings Account में कितना रखना चाहिए मिनिमम बैलेंस, जानें क्या है नियम

बचत खाता। आजकल प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना बैंक खाता होना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है, और यदि आप व्यावासिक गतिविधियों से जुड़े हैं तो आपके पास सेविंग्स खाते के साथ ही करंट खाता भी हो सकता है। सेविंग्स खाते के संबंध में एक बात का ख़ास ध्यान रखना आवश्यक है, कि इसमें आपको न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता होती है; अगर आप इसे नहीं बनाए रखते हैं, तो आपको डिमांड जरिमाना भी कट सकता है। इस परिस्थिति में, आप शून्य शेष खाता भी खोल सकते हैं।

जीरो बैलेंस अकाउंट

आपके बैंक खाते में न्यूनतम शेष बनाए रखने की स्थिति में अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो आप शून्य शेष खाता भी खोल सकते हैं। आजकल कई बैंक इस सुविधा को प्रदान करते हैं। वैशिष्ट्यक, बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, जब कोई व्यक्ति एक शून्य शेष खाता खोलता है, तो उसे न्यूनतम शेष की अनिवार्यता नहीं होती है।

अलग-अलग बैंकों में ये है मिनिमम बैलेंस लिमिट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब सेविंग्स खातों में मासिक न्यूनतम शेष शर्त को उन्मुक्त कर दिया है। पहले, बैंक के ग्राहकों को उनके खातों में 3000, 2000 या 1000 रुपए तक की न्यूनतम शेष बनाए रखने की आवश्यकता थी।

HDFC बैंक की शहरी शाखा के ग्राहकों के लिए आवश्यक है कि वे अपने खाते में 10000 रुपए की न्यूनतम शेष बनाए रखें, जबकि सेमी-शहरी शाखा में यह सीमा 2500 रुपए है।

ICICI बैंक में भी सेविंग्स खातों में न्यूनतम शेष बनाए रखने की आवश्यकता होती है। ग्राहकों को कम से कम 10000 रुपए अपने खाते में बनाए रखने की आवश्यकता होती है। सेमी-शहरी शाखाओं में खाताधारक को अपने खाते में 5,000 रुपए बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

कैनरा बैंक के ग्राहकों के लिए प्रति महीने उनके खातों में 2,000 रुपए की न्यूनतम शेष बनाए रखने की आवश्यकता होती है, साथ ही सेमी-शहरी क्षेत्र के खाताधारकों को 1,000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र के खाताधारकों को 500 रुपए खाते में बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

पंजाब नेशनल बैंक के शहरी क्षेत्रों में स्थित ग्राहकों के खातों में 10,000 रुपए, सेमी-शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों के खातों में 2,000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहकों के खातों में 1,000 रुपए की न्यूनतम शेष बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page