इस राज्य में मुख्यमंत्री ने किया 19 नवगठित जिलों का उद्घाटन, नए जिलों की वेबसाइट भी हुई लॉन्च…|

जयपुर: राजस्थान में 19 नए जिले और तीन संभागों का आज उद्घाटन हो गया। नए जिला मुख्यालय पर उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। (राजस्थान के १९ नए जिले के नाम) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीसी (वीडियो कॉन्फ्रेंस) के जरिए नए जिलों के उद्घाटन समारोह से जुड़े। अशोक गहलोत ने नए जिलों के उद्घाटन से पहले हवन किया।

राजस्व मंत्री रामलाल जाट भी वीसी के जरिए नए जिलों के उद्घाटन समारोहों में जुड़े। सरकार ने कल 19 नए जिलों और तीन नए संभागों के नोटिफिकेशन जारी कर दिए। इस नोटिफिकेशन के बाद प्रदेश में अब 50 नए जिले और 10 संभाग हो गए हैं।

Rajasthan All New 19 Districts

पहले 33 जिले और सात संभाग थे। 19 नए जिलों की घोषणा की गई थी। जयपुर और जोधपुर जिले पहले से ही मौजूद थे। वास्तविकता में, नए जिले में से केवल 17 ही बने हैं। (राजस्थान के 19 नए जिले के नाम) जिलों की घोषणा के समय जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण के नाम घोषित किए गए थे। विरोध के बाद, जयपुर और जोधपुर जिलों के नाम बरकरार रखकर, जयपुर ग्रामीण और जोधपुर ग्रामीण नए जिले की स्थापना कर दी गई।

ये नए जिले हैं: अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, केकड़ी, जयपुर ग्रामीण, दूदू, कोटपूतली-बहरोड़, नीम का थाना, खैरथल-तिजारा, सांचौर, डीडवाना-कुचामन, शाहपुरा, जोधपुर ग्रामीण, फलोदी, सलूंबर, गंगापुरसिटी, डीग। जयपुर और जयपुर ग्रामीण दोनों का मुख्यालय जयपुर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page