टमाटर के दाम: हाय रे महंगाई.. राजधानी में 200 रुपये किलो के पार हुआ टमाटर, दाम बढ़ने के पीछे ये बड़ा कारण आया सामने

दिल्ली। टमाटर की कद्र में बढ़ रही महंगाई ने लोगों की जेबों को ढील दे दी है। पूरे देश में महंगाई के खिलाफ चीखें भड़क रही हैं। परवल, भिंडी, करेला, लौकी और शिमला मिर्च समेत लगभग सभी प्रकार की हरी सब्जियां महंगी हो गई हैं, लेकिन टमाटर का रेट सबको परेशान कर रहा है। वर्तमान में कई राज्यों में टमाटर १२० से १५० रुपये प्रति किलो बिक रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा महंगा टमाटर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में है। यहां पर बुधवार को कई जगहों पर २५९ रुपये प्रति किलो टमाटर बेचा गया। वहीं, कीमतों में बढ़ोतरी की असली वजह सामने आई है।

महज 6 ट्रक ही टमाटर की आवक हुई

टमाटर उत्पादक राज्यों में बारिश की वजह से टमाटर का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इससे दिल्ली में मांग के मुताबिक, टमाटर की सप्लाई नहीं हो पा रही है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में बुधवार को मात्र ६ ट्रक ही टमाटर की आवक हुई, जो कि डिमांड का १५ प्रतिशत ही है। इसका मतलब यह हुआ कि दिल्ली में अभी भी ८५ प्रतिशत टममाटर की सप्लाई प्रभावित है। ऐसे में मार्केट में टमाटर की उपलब्धता कम होने से कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। वर्तमान में दिल्ली में कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से टमाटर की सप्लाई हो रही है। इससे माल ढ़लाई की लागत भी बढ़ रही है।

रिटेल दुकानों में 259 रुपये किलो टमाटर बिका

दिल्ली में पिछले तीन दिनों में टमाटर की आवक कम हो गई है। भारी बारिश के चलते टमाटर उत्पादक राज्यों में फसल बर्बाद हो गई है। आजादपुर मंडी में बुधवार को टमाटर की केवल १५ प्रतिशत ही सप्लाई हो पाई। इसलिए दिल्ली में टमाटर की कीमतें फिर से बढ़ गई हैं। इसी दौरान, मदर डेयरी ने बुधवार को अपनी सफल रिटेल दुकानों में २५९ रुपये प्रति किलो टमाटर बेचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page