Heart Attack से बचाएगी ये हरी सब्जी, कभी नहीं होगी खून की कमी, मिलेंगे कई फायदें…|

नई दिल्ली: हृदय के लिए हेल्दी स्प्रिंग अनियन: लोग अक्सर स्वाद लेने के चक्कर में ऑयली और जंक फूड्स खाते हैं। लेकिन वे नहीं समझते कि ये चीजें उनके दिल के लिए कितनी हानिकारक हो सकती हैं। ज्यादा ऑयली भोजन खाने से खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा होता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और यह आगे चलकर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है।

भारत समेत पूरी दुनिया में दिल के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है, इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में सिर्फ उन चीजों को शामिल करें जिन्हें सेहतमंद माना गया है। ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया है कि अगर हम नियमित रूप से प्याज के पत्तों का सेवन करेंगे तो यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

प्याज के पत्तों के फायदे

हृदय के लिए हेल्दी स्प्रिंग अनियन: प्याज के पत्तों में डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी 9, विटामिन सी, विटामिन के जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इस हरी पत्तेदार सब्जी में काएम्फेरोल, फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन, एंथोसायनिन जैसे तत्व भी होते हैं। प्याज के पत्तों का सेवन करने से एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण मिलते हैं, जो हृदय के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

प्याज के पत्तों में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में सहायक होती है, क्योंकि यह खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर देता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है।

हड्डियां होंगी मजबूत

हृदय के लिए हेल्दी स्प्रिंग अनियन: प्याज के पत्तों को कैल्शियम का एक उच्च स्रोत माना जाता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है। इसके सेवन से बोन डेंसिटी बढ़ती है और उसमें लचीलापन आता है। उम्र 40 साल के पार पहुंच चुके लोगों में हड्डियां कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में प्याज के पत्ते उपयुक्त हो सकते हैं।

डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

अगर आपको पेट में गड़बड़ी की शिकायत रहती है तो डेली डाइट में प्याज के पत्तों को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे किडनी का काम आसान हो जाता है और साथ ही भोजन को पचाने में दिक्कतें नहीं आती। ये पत्ते कब्ज और गैस जैसी परेशानियां दूर करने में मदद करते हैं।

खून की कमी होगी दूर

हृदय के लिए हेल्दी स्प्रिंग अनियन: उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों के शरीर में खून की कमी होने लगती है, जिससे वे जल्द थक जाते हैं। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति प्याज के पत्तों का सेवन करता है तो उसे विटामिन सी मिलती है और साथ ही बॉडी में आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है। इस पत्ते को खाने से रेड ब्लड सेल्स बढ़ जाते हैं, जिससे एनीमिया से छुटकारा मिलने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page