छत्तीसगढ़ के बस्तर में बाढ़, 48 घंटों से लगातार बारिश, 50 गांवों से संपर्क टूटा..|

जगदलपुर। जगदलपुर मौसम अपडेट: बस्तर में बीते 48 घंटों में हुई अच्छी बारिश का सबसे अधिक असर दक्षिण-पश्चिम बस्तर में देखने को मिला है। बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिले में नदी-नालों के उफान पर आने से 50 से अधिक गांवों का तहसील एवं जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। मौसम विभाग ने आगामी तीन-चार दिन तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। इससे आगामी दिनों में स्थिति के और बिगड़ने की आशंका बढ़ गई है।

नदी-नालों के उफान पर आने से प्रशासन ने बढ़ाई चौकसी

बस्तर अंचल में हालांकि इंद्रावती, मारकंडी, सबरी, नारंगी, शंकिनी-डंकनी आदि बड़ी नदियों में अभी बाढ़ की स्थिति नहीं है, लेकिन इनका जलस्तर भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है। दूसरी ओर छोटे नदी-नाले रविवार से ही उफान पर चल रहे हैं।

बाढ़ से कई गांवाें का सड़क संपर्क टूटा

बीजापुर जिले में भोपालपटनम-हैदराबाद मार्ग में—7 बीजापुर-तोएनार मार्ग में बोरजे नाला, बीजापुर-गंगालूर के बीच चेरपाल नाला, नेलसनार-मिरतूर के बीच मिरतूर नदी में बाढ़ से कई गांवों का सड़क संपर्क बाधित है। दंतेवाड़ा जिले में कलेकल्याण-दंतेवाड़ा, बुरगुम-रेवाली मार्ग बंद है। यहां मलगेर, डूमाम, गोला नाला में बाढ़ है। सुकमा जिले में मलगेर व फूल नदी तथा मुकरम नाला में बाढ़ से दोरनापाल-जगरगुंडा, छिंदगढ़-गादीरास मार्ग बंद है।

जिला कलेक्टरों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर स्थिति देखी

नारायणपुर के ओरछा विकासखंड, बस्तर के लोहंडीगुड़ा व दरभा विकासखंड में भी एक दर्जन गांवों का तहसील व जिला मुख्यालय से संपर्क कटा हुआ है। बुधवार को बीजापुर कलेक्टर राजेन्द्र कटारा और दंतेवाड़ा कलेक्टर एस हरीश ने अपने-अपने जिलों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा करके स्थिति की निरीक्षण किया। राहत और बचाव कार्यों के लिए सभी जिलों में तैयारियाँ रखी गई हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page