ग्राम भानपुरी कोड़िया मार्ग नाला में 8 करोड़ 55 लाख की लागत से बनकर तैयार हुआ पुल

अंडा। दुर्गग्रामीण विधानसभा के अन्तर्गत ग्राम भानपुरी और कोड़िया गांव के बीच में बड़ी पुल नहीं रहने की वजह से लोग घूमकर जाना पड़ता था बरसात के दिनों काफ़ी कठिनाइयों का समाना करना पड़ता था इस समस्या से निजात पाने के लिए स्थानीय लोगों ने क्षेत्रीय विधायक से पुल बनाने की मांग की थी, जिसके बाद प्रदेश के पीडब्लूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू के प्रयास से वृतीय वर्ष 2020- 21 के बजट में स्वीकृति कर लगभग 4 करोड़ 50 लाख की लागत से पुल बना जिसकी लंबाई 2.88 मीटर है , इस पुल बनने से लोगों को राहत मिली है लगातार इस क्षेत्र में विकास की गंगा बह रही है दुर्ग ग्रामीण विधानसभा सभी सड़क निर्माण किया जा रहा है कुछ सड़क निर्माणाधीन है साथ बड़े बड़े पुल पुलिया ,ब्रिज का निर्माण बीते साढ़े 4 सालों में हुआ है ।
 इस क्षेत्र ग्राम भानपुरी कोड़िया मार्ग में पुल निर्माण हो जाने से इलाके के लोगों को बड़ी सौगात मिला है. इस पुल के निर्माण हो जाने से 10 गांव का सीधा संपर्क जिला मुख्यालय से हो गया है. वहीं सड़क का दूरी भी अब कम हो गई है। पुल नहीं रहने की वजह से पहले लोगों को कई किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लाना पड़ता था. ज्ञात हो की इस मार्ग में स्थानिय व बालोद जिले से भी रोजाना इस रास्ते हजारों श्रमिक मजदुर लोग रोजाना अपने अपने काम में इसी मार्ग से आते जाते है इस पुल के बन जाने के इलाके के किसानों को भी फायदा हुआ है. पहले कृषि से से संबंधित किसी भी कार्य के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता था। पुल बनने के साथ हीं किसानों के साथ-साथ आम लोगों की सारी तकलीफ दूर हो गई।

स्थानीय निवासी अनिल कुमार देशमुख ने बताया कि बारिश के दिनों में काफी परेशानी होती थी। यह पुल लगभग 45 साल पहले हुआ था पुल बहुंत नीचे हो जाने के कारण नाले में बाढ़ आ जाने से लोगों का संपर्क टूट जाता था। इस पुल के निर्माण हो जाने से आधे दर्जन गांव से अधिक 10 हजार से अधिक आबादी को राहत मिली है। जिला मुख्यालय से संपर्क स्थापित हो जाने से राह भी आसान हो गया है।

बरसात के दिनों में स्कूल आना जाना बंद हो जाता था
स्कूली बच्चों ने बताया कि नाले में पुल नहीं रहने की वजह से हम लोग एक एक सप्ताह स्कूल नहीं जा पाते थे आज इस नाले में पुल बन जाने से हमे स्कूल जानें में किसी तरह से कोई परेशानियां नहीं होती।

वर्जन/फ़ोटो
राजू लाल देशमुख
सरपंच ग्राम पंचायत भानपुरी

यह मांग बहुत लंबे समय से थी इस पुल निर्माण से आम लोगो को आवागमन में बहुंत ही सुविधा मिल रहा है क्षेत्र की ओर से मंत्री जी का धन्यवाद आभार

वर्जन /फ़ोटो
ताम्रध्वज साहू

कैबनेट मंत्री छ. ग.शासन रायपुर
विद्यायक दुर्ग ग्रामीण


पुल बनने से क्षेत्रवासियों को आवागमन में आसानी होगी और परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा बरसात के दिनों में होने वाली समस्या से हमेशा के लिए क्षेत्र वासियों को छुटकारा मिल गया है।राज्य की कांग्रेस सरकार लगातार लोगों को बेहतर सुविधा के साथ-साथ जनकल्याणकारी कार्यों की सौगात दे रही है, जो आगे भी जारी रहेगी।

वर्जन/फ़ोटो
देवेंद्र देशमुख

अध्यक्ष जनपद पंचायत दुर्ग


क्षेत्रवासियों को आवागमन के साथ-साथ बुनियादी सुविधाओं जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य एवं व्यवसायिक कार्यों का लाभ मिलेगा। उच्च स्तरीय पुल का निर्माण होने से क्षेत्र की जनता की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हो गई है, जिससे क्षेत्रीय जनता में खुशी की लहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page