सावन 2023: श्रावण मास के पहले सोमवार मंदिरों में उमड़ी शिवभक्‍तों की भीड़, शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव

रायपुर। आज सोमवार, श्रावण मास का पहला दिन है। रायपुर के हटकेश्‍वर महादेव और बूढ़ेश्‍वर महादेव सहित अन्‍य शिवालयों में सुबह से ही भक्‍तों की भीड़ जम्‍मू हुई है। भक्‍तों की बड़ी संख्‍या मंदिरों में जलाभिषेक के लिए आए हुए हैं। हर-हर महादेव और बोल बम के जयघोष से पूरे इलाके में गूंज रहा है।

इस वर्ष श्रावण मास में जो दो माह तक चलेगा, उसमें आठ सोमवारों का संयोग बन रहा है। पहले श्रावण सोमवार, जो 10 जुलाई को है, की पूर्व संध्या पर शिव मंदिरों में आकर्षक विद्युत साजसज्जा की गई है। श्रद्धालुओं को कतार में खड़े होकर जलाभिषेक करने की सुविधा है, और इसलिए हटकेश्वर महादेव मंदिर और बूढ़ेश्वर मंदिर में बांस से घेरा बनाया गया है।

शिव मंदिरों में ब्रह्म मुहूर्त में पुजारियों के सान्निध्य में शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया गया है। उसके बाद श्रद्धालुओं ने सुबह से दोपहर तक जलाभिषेक किया है। मंदिर के पट बंद करके अलग-अलग शिव मंदिरों में विभिन्न रूपों में श्रृंगार किया गया है। इसके बाद श्रद्धालुओं को श्रृंगारित रूप देखने की अनुमति है।

इस साल आठ सोमवार

हटकेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी, पंडित सुरेश गोस्वामी, के अनुसार श्रावण मास में पुरुषोत्तम मास का संयोग बन रहा है, जो 19 साल बाद हो रहा है। इस वर्ष श्रावण महीना 59 दिनों तक चलेगा। इसलिए आठ सोमवारों का संयोग बन रहा है। इन आठ सोमवारों पर शिवलिंग का रुद्राभिषेक और आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा।

पहला सोमवार – 10 जुलाई

दूसरा सोमवार – 17 जुलाई

तीसरा सोमवार – 24 जुलाई

चौथा सोमवार – 31 जुलाई

पांचवा सोमवार – 07 अगस्त

छठा सोमवार – 14 अगस्त

सातवां सोमवार – 21 अगस्त

आठवां सोमवार – 28 अगस्त

कांवरियों की सेवा

बोल बम कांवरिया सेवा समिति के नेतृत्व में अश्विनी नगर के मुख्य मार्ग पर कांवरियों की सेवा की जाएगी। कांवरियों के लिए फल, शर्बत और भंडारे की व्यवस्था होगी। इसके अलावा, महादेवघाट पर भी सोमवार को प्रसादी भंडार का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page