यूट्यूब में आ रहा है एलाउड टूल: यूट्यूब पर आ रहा शानदार फीचर, जमकर कमाई करेंगे यूट्यूबर्स , करना होगा बस इतना सा काम…|

नई दिल्ली :यूट्यूब में एलाउड टूल: अगर आप एक यूट्यूबर हैं और वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। यूट्यूब ने एक नया फीचर लॉन्च किया है जो वीडियो अपलोड करने वाले यूट्यूबर्स की कमाई बढ़ा सकता है। यह ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित डबिंग टूल एलाउड का उपयोग करेगा। इस टूल के माध्यम से आप वीडियो को अलग-अलग भाषाओं में डब कर सकेंगे। इसका मतलब है कि न केवल अपनी भाषा के लोग, बल्कि दूसरी भाषा में बोलने वाले उपयोगकर्ता भी आपके वीडियो को देखेंगे और आसानी से समझ सकेंगे। इस तरह यह फीचर आपको यूट्यूब से कमाई बढ़ाने में मदद करेगा।

विडकॉन 2023 के दौरान यूट्यूब ने घोषणा की है कि वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म पर उन्होंने Aloud टूल का उपयोग करना शुरू कर दिया है। यह एक गूगल एरिया 120 इंक्यूबेटर में विकसित किया गया उत्पाद है। पिछले साल गूगल ने इसे लॉन्च किया था, जिससे वीडियो को अलग-अलग भाषाओं में डब करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

ऐसे काम करता है Aloud

यूट्यूब में एलाउड टूल: एलाउड के बारे में बात करें तो यह वीडियो को स्वतः ही ट्रांसक्राइब करके डबिंग संस्करण तैयार करता है। इसके अलावा, यह फीचर डबिंग पूरा करने से पहले ट्रांसक्रिप्शन की समीक्षा और संपादन करने का विकल्प भी प्रदान करता है। अब तक, कंटेंट क्रिएटर्स को यूट्यूब वीडियो को दूसरी भाषा में डब करने के लिए तृतीय-पक्ष ऐप या प्लेटफ़ॉर्म पर आश्रित होना पड़ता था। हालांकि, नए फीचर के आने के बाद उनका काम काफी सरल हो जाएगा।

वीडियो को इन लैंग्वेज में कर सकते हैं डब

यूट्यूब में एलाउड टूल: यूट्यूब में एलाउड टूल का उपयोग करने के लिए, आपको गियर आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद, ऑडियो ट्रैक पर टैप करें और अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करें, जिसे आप वीडियो में सुनना चाहते हैं। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एलाउड फीचर कैसे काम करता है। वर्तमान में, एलाउड केवल अंग्रेजी, पुर्तगाली और स्पेनिश भाषाओं का समर्थन करता है। गूगल की योजना है कि आने वाले समय में यह हिंदी और इंडोनेशिया जैसी भाषाओं का भी समर्थन करेगा।

Aloud में जोड़े जाएंगे येफंक्शन

यूट्यूब में एलाउड टूल: यूट्यूब क्रिएटर प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसिटेंड अमजद हनीफ के अनुसार, यूट्यूब पर सैकड़ों कंटेंट क्रिएटर्स इस टूल का उपयोग कर रहे हैं। जल्द ही यह फीचर सभी के लिए उपलब्ध किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, हनीफ ने आगे कहा कि जेनरेटिव एआई के माध्यम से एलाउड में वॉइस प्रेजर्वेशन, लिप री-एनिमेशन और इमोशन ट्रांसफर जैसे फंक्शन भी जोड़े जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page