फेक न्यूज पर लगेगा लगाम! MeitY ने Youtube के साथ मिलकर शुरू किया “हिट पॉज़” अभियान..|

यूट्यूब हिट पॉज़ कैंपेन: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गूगल ने साइबर सुरक्षा पर एक साझा पहल की है, जहां गूगल अब सरकार के साथ काम करके अपने “सुरक्षित रहें ऑनलाइन” अभियान को बढ़ाने के लिए उद्यमी यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स के साथ मिलेगा। इस साझा पहल के तहत, गूगल एजुकेट करने के लिए वीडियो सीरीज़ शुरू करेगा जो यूट्यूब क्रिएटर्स को जिम्मेदारीपूर्वक जानकारी ऑनलाइन साझा करने के लिए उत्साहित करेगी। यह सीरीज़ ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी की गुणवत्ता को बेहतर ढंग से समझने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

यूट्यूब हिट पॉज़ कैंपेन: इस कैंपेन के अंतर्गत, क्रिएटर्स अपने वीडियो के माध्यम से बताएंगे कि कैसे सत्यता की परीक्षा की जाए और उस सत्यता के पीछे संदर्भों को कैसे समझा जाए। इस कैंपेन के तहत आपको यह सीखने का अवसर मिलेगा कि इंटरनेट की दुनिया में कैसे किसी भी विश्वसनीय स्रोत को ढूंढ़ा जा सकता है। इसके साथ ही, यूट्यूब ने “हिट पॉज़” नामक एक डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम भी शुरू किया है, जो ऑनलाइन मौजूद जानकारी की महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करता है।

यूट्यूब हिट पॉज़ कैंपेन: “मायगव के सीईओ आकाश त्रिपाठी ने इस अभियान पर कहा, ‘भारत की G20 प्रेसीडेंसी इंटरनेट के एक मॉडल के रूप में उदाहरण है, जो समावेशिता को बढ़ावा देता है और नए वैश्विक मानकों की स्थापना करता है।’ उन्होंने कहा कि इसके साथ ही, नागरिकों के बीच ऑनलाइन जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है और सरकार गूगल के इस प्रयास में शामिल होने से काफी खुश है।”

यूट्यूब हिट पॉज़ कैंपेन: “भारत अपने ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। 700 मिलियन से अधिक भारतीय इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं और देश नवाचारी डिजिटल प्रौद्योगिकियों के साथ परिवर्तनकारी प्रगति कर रहा है। इसलिए महत्वपूर्ण है कि हम सुनिश्चित करें कि इंटरनेट सभी भारतीयों के लिए समावेशी और सुरक्षित हो,” गूगल इंडिया के उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा।

यूट्यूब हिट पॉज़ कैंपेन: “उन्होंने कहा कि गूगल की सर्वोच्च प्राथमिकता भारत के डिजिटल विकास का समर्थन करने के साथ एक सुरक्षित और सहायक इंटरनेट अनुभव सुनिश्चित करना है। गूगल ने यह भी कहा है कि वह ‘इंटरनेट विस्मयकारी बनें’ कार्यक्रम के माध्यम से ऑनलाइन सुरक्षा विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने वाली सहायक सामग्री साझा करके ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा। इन्हें गूगल सुरक्षा केंद्र में साझा किया जाएगा जो आठ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध डिजिटल सुरक्षा के महत्व पर उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए समर्पित एक एकल गंतव्य के रूप में कार्य करता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page