हाथी हमला जशपुर: दल से बिछड़ा दंतैल हाथी ने मचाया कोहराम, दो दिन में छह घरों को तोड़ा, दो बजे रात घर से भागे लोग..|

जशपुरनगर। कांसाबेल जिले में एक बार फिर हाथी का कहर देखने को मिल रहा है। एक दल से अलग हुआ हाथी लगातार आतंक मचा रहा है, बीते कुछ दिनों में उसने छह घरों को नष्ट किया। शिकारीता वाले इस ताकतवर जानवर को रोकने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन अभी तक सफल नहीं हो पाए हैं। वृद्ध महिला सहित अन्य लोग उस घर में सो रहे थे जहां हाथी ने अपना निशाना बनाया था, लेकिन उन्हें बचाने में कामयाब रहे। शुक्रवार की रात को, दंतैल हाथी ने सबसे पहले कांसाबेल वन परिक्षेत्र के बरजोर में घुसकर निर्मला बेग के घर को हमला किया, इसके बाद वह फरसाजुड़वाइन में तीन घरों को नुकसान पहुंचाया।

रात करीबन 2 बजे दंतैल हाथी ने बिहाबाल गांव में धमकाते हुए जगत राम पिता गणेश के घर को लक्ष्य बनाया। डर से भरे हुए लोग रात में अपने घरों से भाग निकले, जबकि घर में सो रहे वृद्ध महिला और अन्य लोगों ने घर तोड़ने की आवाज सुनकर किसी न किसी तरह बचने में सफलता प्राप्त की।

अनाज जो घर में रखा था, उसे घर की दीवार को तोड़कर हाथी ने चट कर गया। मकान की दीवार तोड़ने के बाद, ग्रामीणों ने किसी न किसी तरह हाथी को रोकने में सफलता प्राप्त की। सूचना प्राप्त होते ही, वन विभाग के रेंजर प्रभावती चौहान के साथ टीम मौके पर पहुंची और नुकसान की गणना कर रही है।

घर की दीवार को तोड़कर हाथी ने घर में रखे अनाज को चटाकर बहा लिया। मकान की दीवार तोड़ने के बाद, ग्रामीणों ने किसी तरीके से हाथी को रोकने में सफलता प्राप्त की। सूचना मिलते ही, वन विभाग की टीम रेंजर प्रभावती चौहान के साथ मौके पर पहुंची और नुकसान का मूल्यांकन कर रही है।

दल से बिछड़ा हाथी

कांसाबेल तहसील क्षेत्र में रतजग्गा करने को मजबूर ग्रामीणों को हाथी की कहर ने बहुत परेशान किया है। बीते दो दिनों में उन्होंने 6 घरों को तबाह कर दिया। ग्रामीण लोग हाथी से बचने के लिए रतजग्गा करने में मजबूर हो गए हैं। इन दिनों में सबसे पहले कांसाबेल वन परिक्षेत्र के टांगरगांव में एक घर को लक्ष्य बनाया गया, उसके बाद बरजोर में एक मकान, फरसाजुड़वाईंन में तीन घरों को नष्ट किया और बिहाबाल में भी एक घर को तोड़ा गया है। वन विभाग की टीम इस हाथी के पीछे लगातार नजर रख रही है। रेंजर प्रभावती चौहान के साथ घटनास्थल पहुंची वन विभाग की टीम ने नुकसान हुए मकान के मुआवजे के मामले को दर्ज किया। साथ ही, वन विभाग ग्रामीणों से हाथियों से संबंधित सावधानियां बरतने की अपील कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page