आज पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा की तैयारियाँ शुरू हो गई हैं। इस अवसर पर भगवान जगन्नाथ को मंदिर से बाहर लाने की प्रक्रिया हो रही है।

इस रथ यात्रा में लगभग 25 लाख लोगों की भागीदारी की उम्मीद है।

पुरी, ओडिशा में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा मंगलवार को दोपहर में शुरू होगी। पहले ही सुबह मंगला आरती का आयोजन किया गया और खिचड़ी का भोग चढ़ाया गया। उसके बाद रथों की पूजा की गई। इस रथ यात्रा में बलभद्र और सुभद्रा बहन को भी बैठाया गया है, जबकि भगवान जगन्नाथ मंदिर से बाहर निकल रहे हैं। भक्त रथ को बारी-बारी से खींचते हैं।

यह रथ यात्रा मंदिर से लगभग ढाई से तीन किलोमीटर दूरी पर स्थित गुंडिचा मंदिर तक पहुंचती है, जिसे उनकी मौसी का आवास माना जाता है। इस रथ यात्रा में लगभग 25 लाख लोगों के आने की संभावना है। इसे गुंडिचा यात्रा भी कहा जाता है।

पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के पहले की तस्वीरें…

अहमदाबाद में देश की दूसरी सबसे बड़ी जगन्नाथ रथ यात्रा

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा अब मंगलवार को देशभर में आयोजित की जा रही है। यह रथयात्रा पुरी, ओडिशा में होने वाली है, और इसके बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी रथयात्रा अहमदाबाद के जमालपुर में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में आयोजित होती है। सुबह ही, गृहमंत्री अमित शाह ने अपने परिवार के साथ जमालपुर में स्थित जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती की।

अहमदाबाद में रथयात्रा सुबह 7 बजे शुरू हो गई। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पाहिंद विधि कर रथ यात्रा की शुरुआत की। इससे पहले सुबह 4.30 बजे भगवान को खिचड़ा हुआ। 6.30 बजे भगवान की तीनों मूर्तियों को रथ में विराजमान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page