विपरीत प्रभाव! दिल्ली में गर्मी से राहत मिल रही है, अब जानिए कब मिलेगा उत्तर प्रदेश को हीटवेव से छुटकारा।

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से बारिश की बौछार हो रही है, जिससे मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, देश की राजधानी में बारिश का यह दौर अगले दो दिनों तक जारी रहेगा। इस दौरान, अधिकतम तापमान में भी कमी देखी जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही मौसम बहुत हर्षित हो रहा है। दिन की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ हुई है। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में एक बार फिर से बारिश और बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हो गया है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, सफदरजंग, लोधी रोड, आईजीआई एयरपोर्ट, एनसीआर में नोएडा, दादरी, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, रोहतक, झज्जर और आसपास के इलाकों में हवाओं के साथ बारिश की गतिविधियां जारी हैं।

बिपरजॉय के असर से दिल्ली में हो रही बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में जिस मौसम में बदलाव देखा जा रहा है, उसका कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस नहीं है, बल्कि साइक्लोन का प्रभाव है। IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटों तक दिल्ली-एनसीआर का मौसम इसी तरह बना रहेगा। इस बारिश के कारण दिल्ली में तापमान में भी गिरावट होगी। दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 से 35 डिग्री के आसपास दर्ज किया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मौसम के इस बदलाव के कारण भीषण गर्मी से राहत मिली है। साथ ही, तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक रह सकता है।

पूरे हफ्ते कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

19 से 24 जून तक के दौरान दिल्ली मौसम विभाग द्वारा अपडेट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 19-20 जून को आसमान पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है। इन दो दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आस-पास हो सकता है। 21 से 24 जून के बीच भी आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। इस अवधि में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।

हीटवेव पर क्या है मौसम विभाग का अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, केवल ईस्ट यूपी को छोड़कर उत्तर पश्चिम भारत में कहीं भी हीटवेव की स्थिति नहीं है। जैसा कि मौसम विभाग ने बताया है, ईस्ट यूपी में भी अगले दो दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद मौसम सामान्य हो जाएगा।

यूपी-बिहार को हीटवेव से मिलेगी राहत

दिल्ली-एनसीआर के साथ हीट यूपी, बिहार, झारखंड, और छत्तीसगढ़ में हीटवेव के कारण हालात बेहद गंभीर हो गए थे। उत्तर प्रदेश और बिहार में हीटवेव के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों के लिए गर्मी के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया था। हालांकि, अब मौसम विभाग ने यहां के लोगों को अच्छी खबर सुनाई है। यूपी, बिहार, और राजस्थान में बारिश के कारण तापमान में आराम होगा। लोगों को जलती हुई गर्मी से आराम मिलेगा। तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page