साइक्लोन बिपरजॉय का प्रभाव: मध्य प्रदेश में बिपरजॉय का असर दिखेगा, जहां छत्तीसगढ़ में बारिश और लू की साथ-साथ अवस्था होगी।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तूफान बिपरजॉय का प्रभाव: तूफान बिपरजॉय का असर इन दिनों देश के अधिकांश हिस्सों में दिखाई दे रहा है। इसे लेकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी चेतावनी जारी की गई है। 18 और 19 जून को राज्य के कई हिस्सों में मौसम की बिगड़ती हुई स्थिति की चिंता व्यक्त की गई है।

मौसम समाचार: भोपाल/रायपुर। आगामी कुछ दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तूफान बिपरजॉय का प्रभाव दिखने वाला है। इस बारे में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। 18 और 19 जून को राज्य के कई हिस्सों में बारिश, बूंदाबांदी के साथ तूफान जैसी स्थिति हो सकती है। हालांकि, कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो चुकी है और कई इलाकों में लू जैसे मौसम की अवस्था देखी जा रही है।

मध्य प्रदेश का मौसम

मध्यप्रदेश के इलाकों में राजस्थान से आने वाले तूफान का प्रभाव दिखेगा। वैज्ञानिकों ने 18-19 जून को ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना बताई है। इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल, जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में भी बिपरजॉय का प्रभाव रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी भोपाल में भी तूफान के कारण बादलों की आवृत्ति हो सकती है।

18-19 जून तक तूफान बिपरजॉय का प्रभाव मध्य प्रदेश में रहेगा, और इसका प्रभाव 21 जून तक बना रहेगा। इस अवधि में प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं की उमड़ भी हो सकती है। वर्तमान में गर्मी की अवधि दो दिन और जारी रहेगी, और इसके बाद से प्रदेश में तापमान में गिरावट देखी जा सकेगी।

छत्तीसगढ़ का मौसम

वर्तमान में छत्तीसगढ़ में बारिश और लू जैसी हालात व्याप्त हैं। उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में प्रदेश में तापमान और बढ़ेगा। हालांकि, बिपरजॉय का राज्य में कोई विशेष प्रभाव होने की उम्मीद नहीं है। वर्तमान में गर्म हवाओं ने रायगढ़, सक्ती, और जांजगीर को काफी प्रभावित किया है। वहीं, आज कुछ जिलों में बारिश की संभावना भी है।

बरतें सावधानी

वर्तमान में मौसम में परिवर्तन का दौर चल रहा है। गर्मी तेजी से बढ़ रही है और बारिश का आवागमन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हम सभी को सावधान रहना चाहिए, शरद गर्मी से बचने के लिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने की आवश्यकता है। यदि तेज धूप है, तो हमें बाहर निकलने से बचने की कोशिश करनी चाहिए और यदि कोई आवश्यक कार्य है, तो हमें चेहरे को कवर करके ही जाना चाहिए।

आप छोटे-छोटे उपायों के माध्यम से गर्मी और लू से बच सकते हैं और आपको अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही बारिश से भी बचने के लिए सतर्क रहें ताकि आप डायरिया और अन्य बीमारियों से दूर रहें। यह मौसम बार-बार बदल रहा है, इसलिए आपको अपनी स्वास्थ्य की देखभाल करते हुए सतर्क रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page