पेट्रोल डीजल की कीमतें: तेल कंपनियां का घाटा हुआ कम, अब सस्ता होगा पेट्रोल डीजल..|

पेट्रोल डीजल कीमतें: जल्द ही देश में पेट्रोल और डीजल के रेट में भारी गिरावट की संभावना है। विदेशी बाजार में क्रूड ऑयल की दामों के कम होने के कारण, ऑयल मार्केटिंग कंपनियाँ (OMC) शीघ्र ही पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में कटौती कर सकती हैं। ध्यान देने योग्य है कि वैश्विक बाजार में तेल कीमतें पिछले 17 महीनों में रिकॉर्ड स्तर पर घट गई हैं, जिसके कारण तेल कंपनियों के नुकसान को कम कर दिया गया है और उनकी आर्थिक स्थिति पहले की तुलना में सुधार भी हो रहा है।

कम होगी ईंधन की कीमत

सूत्रों के अनुसार ऑयल कंपनियां तिमाही लाभ के बाद पेट्रोल और डीजल कीमतों में कटौती का विचार कर सकती हैं, क्योंकि इन कंपनियों को अब ईंधनों की आरामदायकता से संघर्ष नहीं करना पड़ेगा।

बीते दिनों की एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब ने एशिया को अपने तेल की कीमतों में कटौती करने का विचार रखा है। यह खबर 3-4 जून के बीच तेल निर्यातक देशों के संगठन, ओपेक प्लस, की बैठक से सामने आई थी। पहले सोचा जा रहा था कि ओपेक प्लस के देशों को फिर से तेल उत्पादन में कटौती पर सहमत होनी चाहिए। लेकिन रूस एशियाई तेल बाजार पर काफी कम कीमत पर अपने तेल को बेच रहा है, जिसके कारण सऊदी अरब की बादशाहत को चुनौती मिल रही है। ऐसे में, सऊदी अरब को भी एशियाई देशों में अपने तेल की कीमतों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के एक पोल के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको जुलाई महीने में क्रूड तेल की कीमत में लगभग 1 डॉलर प्रति बैरल की कटौती कर सकती है। यदि ऐसा होता है कि जुलाई महीने में अरब लाइट क्रूड की कीमत ओमान और दुबई की तेल कीमतों के औसत से 1.55 डॉलर प्रति बैरल कम हो जाती है, तो इससे बीते 17 महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर पर कटौती होगी।

रूस के कारण कमजोर होता सऊदी अरब

सऊदी अरब पहले एशियाई तेल बाजार का बादशाह माना जाता था, लेकिन रूस के कारण उसे तेल बाजार में काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहा है और रूस भारत और चीन को बहुत ही कम दर पर तेल बेच रहा है, जिससे सऊदी अरब को काफी नुकसान हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page