मुंगेली न्यूज़: दाबो गोठान में अनियमितता, ग्रामीण आक्रोशित..|

मुंगेली न्यूज़: मुंगेली। जनपद पंचायत मुंगेली अंतर्गत ग्राम पंचायत दाबो में गोठान में अनियमितता की घटना रोशनी में आ चुकी है। इसके परिणामस्वरूप, ग्रामीण जनता में आक्रोश की आग लग गई है। लोगों ने अधिकारियों के पास इस मामले की शिकायत दर्ज की है। अधिकारियों ने जांच का आश्वासन दिया है।

दाबो के निवासियों ने बताया कि सरपंच आशाराम साहू और सचिव भगवान दास की मनमानी के कारण गांव में विकास कार्य ठप हो गए हैं। गोठान के निर्माण में भ्रष्टाचार की भरमार हुई है, जहां महात्मा गांधी रोजगार गारंटी के तहत परिवार के लोगों का नाम मस्टर रोल में भरकर राशि निकाल ली गई है। गांव में बनी नाली की सफाई अभी तक नहीं हुई है, जिसके कारण सड़कों में गंदा पानी भर जा रहा है। पंचायत भवन और सामाजिक भवन की हालत भी बहुत खराब है। इस वजह से अब तक पंचायत में कोई बैठक नहीं हुई है। भवन के गेट, खिड़की और दीवार टूट गई हैं, और रंग-रोगन और सफाई का काम भी नहीं हुआ है। ग्रामीण लोगों ने बताया कि जनपद के सीईओ निर्माण कार्य की जांच के लिए नहीं आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गुणवत्ता-हीन निर्माण कार्य चल रहा है। यह है गोठान की हालत।

ग्राम पंचायत दाबो में गोठान के निर्माण कार्यों में किसी भी तरह से गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा गया है। इसके परिणामस्वरूप, कोई भी काम पूर्ण नहीं हुआ है। फेसिंग तार और खंभी क्षतिग्रस्त हैं। बकरी और मुर्गी पालन के लिए बनाया गया भवन भी जर्जर हो गया है। नल भी बंद है। कोटना में पानी नहीं है। मवेशियों के लिए चारा, पैरा, भूसा और पानी की व्यवस्था भी नहीं है। गोठान के निर्माण के बाद कोई भी काम पूर्ण नहीं हुआ है।

स्कूल भवन की जीर्णोद्धार में गड़बड़ी

शासकीय प्राथमिक स्कूल के भवन के जीर्णोद्धार के लिए राज्य सरकार द्वारा लाखों रुपये की मंजूरी दी गई है। लेकिन इस निर्माण के नाम पर घोटाला हुआ है। इसकी जांच अभी तक नहीं हुई है, हालांकि निर्माण के समय ही ग्रामीणों ने इस पर शिकायत की थी। इसके बाद जांच नहीं हुई और राशि आहरित कर ली गई। ग्रामीण लोगों ने इसके खिलाफ अपना आक्रोश प्रकट किया है। उनका कहना है कि अधिकांश मोहल्लों में सीसी रोड का निर्माण अभी तक नहीं हुआ है। बरसात के समय सड़क पर कीचड़ और पानी जमा हो जाने से लोगों को परेशानी होती है। सरपंच और सचिव इस मामले में उदासीन हैं। पंचायत के सदस्यों का कहना है कि सरपंच और सचिव अब तक पंचायत भवन में कोई बैठक नहीं बुलाए हैं। बिना बैठक के ही राशि निकाल दी जाती है। उन्होंने इसकी शिकायत भी कर चुके हैं।

सरपंच, सचिव ने गड़बड़ी से किया इनकार

सरपंच आशाराम साहू ने गड़बड़ी के बिना इसकी जिम्मेदारी स्वीकार करते हुए कह दिया है। उन्होंने कहा कि गोठान निर्माण कार्य के बाद शरारती तत्वों ने उसे तोड़ दिया है। इस बारे में जनपद पंचायत मुंगेली के सीईओ को लिखित शिकायत की गई है। इसी तरह, सचिव भगवान दास भास्कर ने बताया है कि राजीव गांधी सचिवालय भवन को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है और वह बैठने योग्य नहीं है। गोठान निर्माण कार्य को उच्चाधिकारियों के समक्ष तोड़फोड़ कर दिया गया है और इस बारे में सूचना उच्चाधिकारियों को पहले ही दी जा चुकी है।

शिकायत मिली है, गोठान की होगी मरम्मत

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दशरथ सिंह राजपूत ने बताया कि ग्राम पंचायत दाबो में एक नया गोठान निर्माण कार्य पूरा किया गया है। इसके बाद गांव के लोगों ने तोड़-फोड़ करके इस बारे में सरपंच और सचिव को शिकायत की है। गोठान में कुछ फेंसिंग तार और खम्भे क्षतिग्रस्त हो गए हैं, इसलिए उन्हें नए तार और खम्भे लगाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page