Scam – ऐसे लिंक से रहे सावधान ! हो सकते है आप साइबर अपराध का शिकार !

पाटन – इन दिनों बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ – साथ अपराध करने का तरीका भी हो चुका हैं एडवांस , सुरक्षित रखे अपना इलेक्ट्रॉनिक सामान (मोबाइल), इन दिनों बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए , आप सभी को यह सतर्क रहना अति आवश्यक है, 1 चोटी सी गलती और बैंक अकाउंट हो जायेगा खाली ! किसी भी तरह के लिंक या मैसेज से जुड़ा हुआ लिंक ना खोले, यदि किसी भी मैसेज में यह कहा जाए की इस लिंक को खोले और रिचार्ज फ्री (मुफ्त) में होगा तो समझ लीजिए आप हैक होने वाले है, किसी भी प्रकार के लिंक को खोल कर अपनी निजी जानकारी कदाप ही न दे , हैकर्स तथा स्केमर्स आप के निजी जानकारी से अपनी फर्जी पहचान तैयार कर उसी पहचान से साइबर अपराध करते है, जिसके चलते आप सिर्फ अपनी निजी जानकारी देने भर से बड़ी मुसीबत में पढ़ सकते है, किसी भी मैसेज में यदि सरकारी योजनाओं को लेकर या फिर बिटकॉइन से पैसे कमाए , घर बैठे पैसे कमाए जैसे फर्जी लिंकों से बचे, कोसिस करे की अपनी निजी जानकारी किसी भी वेबसाइट तथा किसी भी एप्लीकेशन में डालने से पहले उस एप्लीकेशन के बारे में सर्च कर पढ़ ले , साथ ही किसी भी फर्जी लोन ऐप्स से दूर रहे ये एप्लीकेशन पहले आप को लालच दे कर अपना एप्लीकेशन डाउनलोड करवाते है, फिर ये एप्लीकेशन पेमेंट चुका देने के बावजूद व्हाट्सएप पर ब्लैकमेल तथा गली गलौज पर तक उतर आते है,
आइए जानते है ऐसे ही कुछ आम दिनचर्या में होने वाले साइबर अपराधो से कैसे बचे -:

  1. हमेशा वेरिफाइड वेबसाइट तथा एप्लीकेशन ही डाउनलोड करे।
  2. किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन द्वारा मांगे जाने वाले परमिशन को ध्यान से पढ़े उसके बाद ही परमिशन दे ।
  3. किसी भी तरह का 3rd पार्टी एप्लीकेशन ना उसे करे जैसे , GB WhatsApp, AIM WhatsApp, Frick Massanger, किसी भी प्रकार की APK file अपने मोबाइल फोन में ना इंस्टॉल करे ।
  4. किसी भी प्रकार के बड़े ऑफर्स के चक्कर में ना आए , ऑनलाइन पैसे कमाए जैसे मैसेजेस को पढ़ कर 5 लोगो को शेयर ना करे ।
  5. अपनी निजी जानकारी किसी भी नए (हाल ही) में बने वेबसाइट पर ना डाले किसी भी वेबसाइट की जानकारी जैसे की वह वेबसाइट कितने समय पहले रजिस्टर हुआ है , कहा से ऑपरेट हो रहा है, इन सब जानकारी को आप whois.com पर जा कर चेक कर सकते है।

यदि आप किसी तरह की साइबर सुरक्षा की जानकारी चाहते है तो आप हमे व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page