खत्म नहीं हो रहा कार्डियक अरेस्ट का सिलसिला! फिर एक एक्टर की मौत, ऐसे पहचानें इसके शुरुआती संकेत।

लोकप्रिय अभिनेता नीतीश पांडे (Nitesh Pandey Death) की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई है। आइए, जानते हैं इस बीमारी से पहले शरीर क्या संकेत देता है।

लोकप्रिय अभिनेता नीतीश पांडे (Nitesh Pandey Death) की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई है। वे 51 साल के थे और इस कम उम्र में इस गंभीर बीमारी ने उनकी जान ले ली। यह पहली बार नहीं हुआ है और यह सिलसिला पिछले कुछ सालों से चलता जा रहा है। बीते सालों में मंद्रिरा बेदी के पति राज कौशल और एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला तक की कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) से मौत हो चुकी है। अभी कुछ दिनों पहले ही एक्टर सतीश कौशिक (Satish Kaushik) की भी इससे मौत हो चुकी है। इसलिए, आपको इस बीमारी के बारे में जानना चाहिए और फिर इसके लक्षणों को पहचानना चाहिए।

कार्डियक अरेस्ट है क्या-

कार्डियक अरेस्ट एक ऐसी स्थिति है जिसमें अचानक से दिल काम करना बंद कर देता है, धड़कनें बंद हो जाती हैं और सारे शरीर के अंग दम तोड़ देते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि शरीर में कहीं ब्लॉकेज, कोरोनरी धमनी रोग और वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन आदि।

कहर बरपा रही है गर्मी, स्वामी रामदेव की सुनें और साइलेंट डिहाइड्रेशन के न हों शिकार

कार्डियक अरेस्ट से पहले शरीर देता है ये संकेत-Cardiac arrest early symptoms in hindi

1. धड़कनों का बहुत ज्यादा तेज होना

धड़कनों का बहुत तेजी से चलना कार्डियक अरेस्ट की ओर संकेत है। दरअसल, इस स्थिति में हमारा दिल इतनी तेजी से काम करता है कि मानों बेलगाम चल रहा हो। इस दौरान आपको बेचैनी महसूस हो सकती है और इसकी वजह थकान और यहां तक कि सिर में दर्द या पेट में दर्द भी महसूस हो सकता है।

2. सांस लेने में दिक्कत और घबराहट

कार्डियक अरेस्ट में पल्स रेट धीमे-धीमे कम होने लगता है और शरीर अपने आप को खो रहा होता है। शरीर ऐसा महसूस करता है कि जैसे सीने पर कुछ भारी पत्थर रखा हो जिसकी वजह से आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही हो। इससे आपको घबराहट होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page